Follow Us On Goggle News

LIC IPO Update : एलआईसी आईपीओ पर बड़ी जानकारी आई सामने, जानिए कितनी होगी एक शेयर की कीमत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC IPO Share Price : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपये प्रति शेयर होगा. एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को छूट देगी.

 

LIC IPO Share Price :  अगर आपको भी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को आईपीओ (IPO) का इंतजार है तो आपका इंतजार खत्म होने वाला है. इसके साथ ही आईपीएओ का प्राइस बैंड भी सामने आ गया है. इसको अंतिम रूप देने को लेकर मंगलवार (26 अप्रैल) को एलआईसी बोर्ड की एक अहम बैठक हुई.

 

कितनी होगी एक शेयर की कीमत?

एलआईसी (LIC) ने अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को 60 रुपये की छूट देगी. वहीं खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों को 40 रुपये की छूट दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :  SIP में न‍िवेश का शानदार मौका ! लॉन्‍च हुई 100 रुपए की एसआईपी, इन लोंगो को होगा फायदा.

4 मई को आईपीओ खुलने की उम्मीद :

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ चार मई को खुलने की उम्मीद है. वहीं इस निर्गम के नौ मई को बंद होने का अनुमान जताया जा रहा है.

3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

सरकार ने फरवरी में बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी में अपनी पांच प्रतिशत हिस्सेदारी या 31.6 करोड़ शेयर बेचने की योजना बनाई थी. सरकार ने इस बारे में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास दस्तावेज भी जमा करा दिए थे. हालांकि, रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से बाजार में आए उतार-चढ़ाव से आईपीओ की योजना भी प्रभावित हुई. पिछले सप्ताह सरकार ने निर्गम के आकार को पांच प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत करने का फैसला किया.

 

सरकार को मिलेंगे 21 हजार करोड़ रुपये

आईपीओ के जरिए सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एलआईसी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी. इससे सरकार को 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे. आईपीओ के आधार पर एलआईसी का मूल्यांकन छह लाख करोड़ रुपये बैठता है. सूत्रों ने बताया कि सरकार ने सेबी के पास पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के नियम से छूट के लिए भी दस्तावेज दिए थे. सेबी के नियमों के अनुसार, एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के मूल्यांकन वाली कंपनियों को आईपीओ में पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : सिर्फ 10,000 रुपये में घर बैठे शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई.

 

( source : zeenews.india.com )


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page