Follow Us On Goggle News

LIC IPO का इतंजार खत्म ! आज खुल रहा है एलआईसी आईपीओ, अप्लाई करने के लिए इन स्टेप को करें फॉलो.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC IPO is Open Today : सभी निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि एक बार जब आप आईपीओ के लिए आवेदन कर देते हैं, तो आपका बैंक बोली फाइनल होने तक खाते में पैसे को ब्लॉक कर देगा. उन सभी निवेशकों के खाते से पैसा काट लिया जाएगा जिनकी बोलियां स्वीकार की जाएंगी.

 

LIC IPO is Open Today : लाखों लोगों की इंतजार की घड़ी खत्म होने जा रही है. जो लोग जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ (LIC IPO) लिए महीनों से टकटकी लगाए बैठे थे, उनकी उम्मीदें पूरी होने जा रही हैं. एलआईसी बुधवार (4 मई) को अपना आईपीओ लाने जा रही है. इसके लिए प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये रखे गए हैं. माना जा रहा है कि एलआईसी का आईपीओ देश का सबसे बड़ा होगा. सरकार एलआईसी के कुछ शेयर बेचकर 21,000 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य लेकर चली है. एलआईसी देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है. सरकार अगर अपने लक्ष्य को साध लेती है, तो यह पेटीएम (Paytm) के आईपीओ को कई कदम पीछे छोड़ देगी.

यह भी पढ़ें :  Make Money Easily : इन बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट कर पैसे को बनाये दोगुना, ये बैंक दे रहे हैं शानदार 'स्कीम'.

 

एलआईसी के आईपीओ को अब तक का सबसे बड़ा माना जा रहा है. पेटीएम ने पिछले साल अपना आईपीओ लाया था और 18,300 रुपये जुटाए थे. एलआईसी ने अपने पॉलिसीहोल्डर को एक शेयर पर 60 रुपये का डिस्काउंट देने का ऐलान किया है और कंपनी के कर्मचारी और निवेशकों को 40 रुपये की छूट दी जाएगी.

 

एलआईसी के आईपीओ में अप्लाई करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी कागजात होने चाहिए. इन कागजातों की जरूरत वेरिफिकेशन प्रोसेस में रजिस्ट्रेशन में होगी. आपको पहले डीमैट अकाउंट भी खुलवाना होगा और उससे जुड़े केवाईसी प्रोसेस को पूरा करना होगा. आपको इन कागजातों को देना जरूरी होगा :

  1. पहचान पत्र
  2. आयु प्रमाण पत्र
  3. बैंक डिटेल

 

आप मोबाइल पर मौजूद अलग-अलग कई ऐप के माध्यम से डीमैट खाता खोल सकते हैं. ट्रेडिंग करने के लिए किसी यूपीआई से जुड़े प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि एलआईसी के आईपीओ के लिए कैसे अप्लाई करना है.

यह भी पढ़ें :  New ITR Forms : CBDT ने जारी किया नया ITR फॉर्म , आयकर विभाग को अब देनी होंगी ये नई जानकारियां.

 

  1. अपने नेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें. इनवेस्टमेंट सेक्शन में आईपीओ/ई-आईपीओ का विकल्प होगा. इसमें विकल्प का चयन करें
  2. वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए अपने बैंक खाते की जानकारी और अन्य विवरण भरें
  3. अब, “आईपीओ में निवेश करें” विकल्प चुनें. आवेदन करने के लिए “एलआईसी” चुनें और शेयरों की संख्या और बोली मूल्य दर्ज करें
  4. फिर अभी आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करें और अपना ऑर्डर दें

सभी निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि एक बार जब आप आईपीओ के लिए आवेदन कर देते हैं, तो आपका बैंक बोली फाइनल होने तक खाते में पैसे को ब्लॉक कर देगा. उन सभी निवेशकों के खाते से पैसा काट लिया जाएगा जिनकी बोलियां स्वीकार की जाएंगी. यदि आप एलआईसी पॉलिसीहोल्डर हैं, तो आपको पहले अपनी पॉलिसी और डीमैट खाते को अपने स्थायी खाता संख्या (PAN) से जोड़ना होगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page