Follow Us On Goggle News

Kushinagar Airport : पीएम मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, बिहार के इन चार जिलों को भी मिलेगा फायदा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Kushinagar Airport: यूपी ही नहीं इस एयरपोर्ट के बनने से बिहार राज्य के करीब 4-5 जिलों को बहुत फायदा मिलेगा. इन जिलों में बिहार के गोपालगंज, सीवान, छपरा, पश्चिमी चंपारण, पूवी चंपारण शामिल है.

Kushinagar Airport : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने विमानन क्षेत्र में नयी ऊर्जा भरने के लिए कई कदम उठाए हैं. बता दें कि कुशीनगर गौतमबुद्ध का महापरिनिर्वाण स्थल है और बौद्ध समुदाय के लोगों का एक अहम तीर्थ स्थल है.

करीब 260 करोड़ रुपये की लागत से 589 एकड़ में बना यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा है. इसे यूपी के लोगों के लिए बड़ी सौगात माना जा रहा है. इसका लाभ आसपास के 15 ज़िलों के क़रीब दो करोड़ यात्रियों को मिलेगा. सिर्फ यूपी ही नहीं इस एयरपोर्ट के बनने से बिहार राज्य के करीब 4-5 जिलों को बहुत फायदा मिलेगा. इन जिलों में बिहार के गोपालगंज, सीवान, छपरा, पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण शामिल है.

यह भी पढ़ें :  Home Loan Tax Rebate : पहली बार खरीद रहे हैं घर तो ले सकते हैं 5 लाख रुपये की टैक्स छूट, जानिए कैसे.

Kushinagar Airport Kushinagar Airport : पीएम मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, बिहार के इन चार जिलों को भी मिलेगा फायदा.

 

बता दें कि अभी बिहार में पटना, दरभंगा और गया मिलाकर तीन एयरपोर्ट हैं. इन जिलों के लोगों को अगर फ्लाइट से सफर करना है तो कभी गोरखपुर तो कभी बनारस से आना-जाना करना पड़ता है. अब कुशीनगर में एयरपोर्ट खुल जाने से इन्हें फायदा मिलेगा.

गोपालगंज : कुशीनगर से गोपालगंज करीब 76 किलोमीटर दूर है और कार से इसे करीब डेढ़ घंटे में ये दूरी तय की जा सकती है.

छपरा : वहीं छपरा जिले की बात करें तो कुशीनगर यहां से भी करीब 100 किलोमीटर दूर है जिसे करीब दो घंटे के सफर में तय किया जा सकता है.

सीवान : कुशीनगर से सीवान करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर है और यहां तक पहुंचने में करीब ढाई घंटे का वक्त लगेगा. जबकि गोरखपुर तक पहुंचने के लिए यहां के लोगों को करीब साढ़े तीन घंटे लगाने पड़ते थे. ऐसे में कुशीनगर एयरपोर्ट से इस जिले के लोगों को भी फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना में हुआ बड़ा बदलाव, निवेश से पहले जान लीजिए नया नियम.

पश्चिमी चंपारण : बिहार के पश्चिम चंपारण की बात करें तो कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए यहां के लोगों को करीब 84 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी. करीब ढाई घंटे में यहां तक पहुंचा जा सकेगा. इसी तरह पूर्वी चंपारण जिले के लोगों को भी इससे फायदा मिलेगा.

260 करोड़ की लागत से बना है एयरपोर्ट : यह हवाई अड्डा 260 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है. हवाई अड्डे का निर्माण दुनिया को इस बौद्ध तीर्थस्थल से जोड़ने की कोशिश के तहत किया गया है. यह हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश और बिहार के निकटवर्ती जिलों के लिए लाभकारी होगा और यह क्षेत्र में निवेश एवं रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में भी एक अहम कदम है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page