Follow Us On Goggle News

Jio 5G Services : मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान – ‘दिवाली से जियो की 5G सेवा, दिसंबर 2023 तक देश भर में सर्विस’.

इस पोस्ट को शेयर करें :

RIL AGM Updates : मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) आज दोपहर 2 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी 45वीं सालाना जनरल बैठक यानी AGM आयोजित कर रही है.

 

Jio 5G Services : मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) आज दोपहर 2 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी 45वीं सालाना जनरल बैठक यानी AGM आयोजित कर रही है. अंबानी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 5G सेवा दिवाली से शुरू होगी. उन्होंने कहा कि दिसंबर 2023 तक देश के हर हिस्सा में सेवा उपलब्ध होगी.अंबानी ने कहा कि दुनिया महामारी के असर से बाहर निकली लेकिन भू राजनैतिक संकटों से अनिश्चितता बढ़ी है. अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि पीएम मोदी का लक्ष्य है कि भारत 2047 तक विकसित देशों में शामिल होगा और रिलायंस इंडस्ट्री इस लक्ष्य को पाने में पूरी मदद करेगा.

 

live updates:

  • मुकेश अंबानी ने कहा कि न्यू एनर्जी में भारत को सबसे आगे ले जाने और दुनिया भर के लिए चीन का विकल्प बनाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्री पूरा जोर लगाएगा. उन्होंने कहा कि 2025 तक ग्रे से ग्रीन हाइड्रोजन की तरफ जाएंगे.
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि KG-D6 भारत के घरेलू गैस के उत्पादन में 20 फीसदी योगदान दे रही है. 2022 के आखिर तक यह बढ़कर कुल गैस उत्पादन के 30 फीसदी तक पहुंच जाएगा. अंबानी ने कहा कि इससे भारत की देश में बढ़ती डिमांड को पूरा करने में मदद मिलेगी, जिससे करीब 9 अरब डॉलर सालाना की सेवाओं का आयात किया जाएगा.
  • मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि ऑयल टू कैमिकल सेक्टर में अगले 5 साल में 75,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना है.
  • ईशा अंबानी ने कहा कि देश के कारीगरों और शिल्पकारों के लिए खास योजना लाई जाएगी. उन्होंने कहा कि इस साल नया एफएमसीजी कारोबार लॉन्च करने की योजना है.
  • आकाश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में 5G की शुरुआत होने के साथ, मौजूदा 800 मिलियन कनेक्टेड इंटरनेट डिवाइस केवल एक साल में दोगुना बढ़कर 1.5 बिलियन इंटरनेट डिवाइसेज पर पहुंच जाएंगे.
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ने 2 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड टर्नओवर हासिल किया है. उन्होंने कहा कि आज रिलायंस रिटेल एशिया में टॉप-10 रिटेलर्स की सूची में शामिल है.
  • ईशा अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि व्हाट्सऐप के जरिए रिलायंस रिटेल से शॉपिंग की सेवा उपलब्ध होगी.
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारे मीडिया कारोबार ने पिछले साल सबसे ज्यादा ग्रोथ हासिल की है. उन्होंने कहा कि इससे रिकॉर्ड सब्सक्रिप्शन और एडवरटाइजिंग रेवेन्यू आया है.
  • ईशा अंबानी ने कहा कि एक साल में रिलायंस रिटेल के हर दिन के ऑर्डर 2.5 गुना बढ़े हैं.
  • मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे फिल्म राइट्स और ओटीटी में निवेश बढ़ाना जारी रखेंगे.
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो की क्वालकॉम के साथ पार्टनरशिप हुई है. इसके तहत कई नए एप्लीकेशन में काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि क्वालकॉम के साथ क्लाउड डेटा इंफ्रा विकसित करने की योजना है.
  • मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि हमने देश में ही एक एंड टू एंड 5G नेटवर्क विकसित किया है. यह पूरी तरह डिजिटली मैनेज्ड है, जिसमें क्वांटम सिक्योरिटी जैसे एडवांस्ड फीचर्स का भी सपोर्ट दिया हया है. इसे पूरी तरह कंपनी में 2,000 से ज्यादा युवा जियो इंजीनियरों ने लगातार बिना थके तीन साल तक मेहनत करके विकसित किया है.
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि छोटे कारोबारियों की मदद के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ समझौता किया जाएगा.
  • अंबानी ने कहा कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में दिवाली से 5 जी सेवा शुरू होगी. उन्होंने कहा कि 5जी को लागू करने में 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. साथ ही, उन्होंने बताया कि इंडस्ट्री को नई ऊंचाई तक ले जाएगा.
  • अंबानी ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्री ने सभी क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि दुनिया के बहुत से हिस्सों में भारी आर्थिक संकट है. ज्यादा महंगाई और सप्लाई में रूकावटों ने वैश्विक मंदी के लिए चुनौती पैदा की है.
  • अंबानी ने कहा कि रिलायंस भारत के विकास में ज्यादा बड़ा योगदान देगा.
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस नई नौकरी पैदा करने में नया रिकॉर्ड बनाएगा. उन्होंने बताया कि अलग-अलग कारोबारों में कंपनी ने 2.32 लाख नौकरियां पैदा की हैं. रिलायंस रिटेल अब भारत में सबसे बड़े एंप्लॉयर्स में से एक है.
  • अंबानी ने कहा कि जियो 5जी दुनिया का सबसे तेज और सबसे बड़ा नेटवर्क होगा. उन्होंने कहा कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में देश दुनिया के टॉप 10 देशों में शामिल होगा.
  • अंबानी ने संबोधन में कहा कि 5G का इस्तेमाल करते हुए कहा कि वे 5G का इस्तेमाल करते हुए, टॉप क्वालिटी, ज्यादा किफायती फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सेवाओं को शुरू करने में तेजी लाएंगे.
यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, मिलेगा सस्ता लोन, होगी लाखों की कमाई- जानें कैसे करें अप्लाई.

 

रिलायंस के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी वर्चुअली आज दोपहर को अपनी कंपनी के शेयरधारकों को संबोधित कर रहे हैं. पीटीआई के मुताबिक, अंबानी आज मेटावर्स की 3डी जदुनिया के बारे में भी बात करेंगे. रिलायंस दुनिया में उन कुछ पहली कंपनियों में से एक होगी, जो अपनी सालाना जनरल बैठक को एक साथ वर्चुअल रिएल्टी प्लेटफॉर्म के साथ पांच मुख्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी लाइव ब्रोडकास्ट करेगी. इसके अलावा एजीएम का प्रसारण आधिकारिक जीयोमीट ब्रोडकास्ट पर भी किया जाएगा.

 

रिलायंस एजीएम वर्चुअल रियल्टी प्लेटफॉर्म को यूजर के लिए वर्चुअल तौर पर लॉन्ज के जरिए चलने और कंपनी की सालाना रिपोर्ट 2021-22 के कारोबारी हाइलाइट्स को देखने के लिए तैयार किया गया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page