Follow Us On Goggle News

ITR Filing : कल है ITR फाइल‍िंग की आखिरी तारीख ! 4.5 करोड़ से ज्‍यादा लोगों ने भरा आईटीआर, जानिए क्‍यों नहीं बढ़ी अंत‍िम त‍िथ‍ि.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Income Tax Return Latest Update : इनकम टैक्‍स र‍िटर्न दाख‍िल (Income Tax Return) करने की अंत‍िम तारीख कल है. अब तक साढ़े चार करोड़ से ज्‍यादा लोगों ने आईटीआर फाइल कर द‍िया है. अंत‍िम त‍िथ‍ि को 1 करोड़ लोंगों के आईटीआर फाइल करने की उम्‍मीद है. इससे यह आंकड़ा 5.5 करोड़ के पार जाने की उम्‍मीद है.

ITR Filing Last Date: फाइनेंश‍ियल ईयर 2021-22 (AY 2022-23) का इनकम टैक्‍स र‍िटर्न दाख‍िल (Income Tax Return) करने की अंत‍िम तारीख नजदीक है. आयकर व‍िभाग की वेबसाइट पर द‍िए गए ताजा अपउेट के मुताब‍िक 4.52 करोड़ लोगों ने आयकर र‍िटर्न फाइल कर द‍िया है. जबक‍ि 3.41 करोड़ र‍िटर्न वेर‍िफाइड हो चुके हैं. कुछ यूजर्स ने ई-फाइल‍िंग की वेबसाइट के प्रॉपर तरीके से काम नहीं करने की भी श‍िकायत की है और लास्‍ट डेट बढ़ाने की ड‍िमांड की है. हालांक‍ि व‍िभाग की तरफ से अंत‍िम त‍िथ‍ि बढ़ाने से साफ इनकार कर द‍िया गया है.

यह भी पढ़ें :  Cryptocurrency News : SEBI ने जारी किए क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े नए नियम, पढ़ें इससे जुड़ी 6 काम की बातें.

कोव‍िड काल के कारण बढ़ाई थी तारीख :

साथ ही इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट ने सोशल मीड‍िया के माध्‍यम से क‍िसी भी प्रकार की लेट फीस से बचने के ल‍िए 31 जुलाई तक आईटीआर फाइल (ITR Filing) करने की अपील की है. दूसरी तरफ राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा है क‍ि 31 जुलाई से आगे ITR भरने की तारीख बढ़ाने का विचार नहीं है. उन्‍होंने कहा क‍ि प‍िछले दो साल स्‍थ‍ित‍ि सामान्‍य नहीं होने और कोव‍िड काल होने के कारण अंत‍िम त‍िथ‍ि को बार-बार बढ़ाया गया था.

क्‍यों नहीं बढ़ेगी तारीख?

आपको बता दें पिछले वित्त वर्ष (2020-21) में बढ़ाई गई तारीख के साथ 31 दिसंबर, 2021 तक कुल 5.89 करोड़ आईटीआर फाइल क‍िए गए थे.  इससे पहले फाइनेंश‍ियल ईयर 2019-20 में भी 5.95 करोड़ लोगों ने आईटीआर फाइल क‍िया था. इस बार 29 जुलाई तक ही यह आंकड़ा 4.5 करोड़ को पार कर गया है.इसमें 3.41 करोड़ र‍िटर्न वेर‍िफाई भी हो चुके हैं. अंत‍िम त‍िथ‍ि तक यह आंकड़ा 5.5 करोड़ से पार होने की पूरी उम्‍मीद है.

यह भी पढ़ें :  Bank Account Rules : क्या आपके पास हैं एक से ज्यादा सेविंग्स अकाउंट? जानें क्या हैं इसके फायदे और नुकसान.

लास्‍ट डेट पर बढ़ेगा ट्रैफ‍िक!

तरुण बजाज के अनुसार पिछली साल अंति‍म त‍िथ‍ि पर रिटर्न फाइल करने वालों का आंकड़ा 50 लाख से ज्यादा था. लेकिन, इस बार 1 करोड़ से ज्यादा टैक्सपेयर्स के आखिरी तारीख पर रिटर्न दाखिल करने की उम्‍मीद है. ऐसे में हमने अपनी टीम को तैयार रहने के ल‍िए कहा है. सिस्टम अतिरिक्त लोड उठाने में सक्षम है इसलिए तारीख बढ़ाने पर कोई विचार नहीं किया है.

अगर आपको दफ्तर से फॉर्म -16 (Form -16) मिल चुका है तो बिना देरी किए इसे भर लें. 31 के बाद आईटीआर फाइल करने पर आपको पेनाल्‍टी देनी होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page