Follow Us On Goggle News

Indian Notes : 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा अपडेट, गांधीजी की तस्वीर के पास है हरी पट्टी तो क्या नकली है 500 रुपये के नोट?

इस पोस्ट को शेयर करें :

PIB Fact Check of 500 fake Note : एक बार फिर से 500 रुपये के नोटों के नकली होने की बात सामने आई है. 500 रुपये के नोट की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. इस फोटो को लेकर कुछ तुलना भी की गई है.

 

Indian Notes : मोदी सरकार की ओर से कुछ सालों पहले 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को बंद कर दिया गया था. इसके बाद नए 500 रुपये के नोट और नए 2000 रुपये के नोटों को जारी किया गया था. तब से वही नोट चलन में है. हालांकि कई बार इन नोटों के असली और नकली होने के बारे में कई बातें भी सामने आई. अब फिर से 500 रुपये के नोटों के नकली होने की बात सामने आई है.

 

तस्वीर हो रही वायरल :

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है. इस तस्वीर में 500-500 रुपये के दो नोट देखने को मिल रहे हैं. इसमें से एक 500 रुपये के नोट पर जहां गांधीजी की फोटो बनी हुई है, उसके बगल में ही हरी पट्टी है. वहीं दूसरी फोटो में हरी पट्टी गांधीजी की फोटो से थोड़ी दूरी है और आरबीआई के गर्वनर के सिग्नेचर के पास है.

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : सोने की कीमतों में आज फिर आई गिरावट, 5 दिन में 3500 रुपये हुआ सस्ता, चेक करें नए रेट्स.

फर्जी है मैसेज पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से इस दावे को फर्जी करार दिया गया है. साथ ही पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से कहा गया है कि RBI के अनुसार दोनों ही तरह के नोट मान्य होते हैं.

 

 

 

 

ये की गई तुलना :

अब इन्हीं दोनों नोटों की तुलना करते हुए कहा गया है, ‘500 रुपये की वो नोट मत लीजिए, जिनमें हरी पट्टी गांधीजी के नजदीक बनी है, क्योंकि ये नकली है. 500 की सिर्फ वही नोट लीजिए, जिनमें हरी पट्टी RBI गवर्नर के सिग्नेचर के पास है. इस मैसेज को अपने परिवार और दोस्तों तक पहुंचाएं.’ हालांकि जब इस मैसेज की जांच की गई तो इसे फर्जी पाया गया है.

यह भी पढ़ें :  Income Tax : टैक्सेबल इनकम नहीं, फिर भी कट गया टैक्स! जानिए कैसे मिलेगा रिफंड?

 

फर्जी है मैसेज :

पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से इस दावे को फर्जी करार दिया गया है. साथ ही पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से कहा गया है कि RBI के अनुसार दोनों ही तरह के नोट मान्य होते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page