Income Tax Slab : इनकम टैक्स में लागू होगा 7 इनकम टैक्स स्लैब, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल्स.

Income Tax Slab : केंद्र की मोदी सरकार साल 2023 के बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव करने जा रही है. अब कई लाख तक की इनकम पर टैक्स फ्री किया जा सकता है. अगर आप भी भारी टैक्स भरने से परेशान है तो अब आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. इस बार केंद्र सरकार टैक्स में बड़ा बदलाव करने की प्लानिंग कर रही है.

इनकम टैक्स

हालांकि देश में मौजूदा तौर पर दो इनकम टैक्स रिजीम की व्यवस्था है. देश में लोग दो रिजीम के मुताबिक टैक्स दाखिल कर सकते है. एक है Old Tax Regime और दूसरा है New Tax Regime. देश में अपनाई जा रही इन दो टैक्स व्यवस्थाओं में से आज हम बजट से पहले नई वाली टैक्स व्यवस्था यानी New Tax Regime पर बात करने वाले हैं.

इनकम टैक्स स्लैब रेट

दरअसल, बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक नई कर व्यवस्था की घोषणा की थी. इसे New Tax Regime के नाम से जाना जाता है. टैक्सपेयर्स के लिए नई कर व्यवस्था वैकल्पिक है और इसमें कम टैक्स रेट है. हालांकि इसमें किसी भी तरह की अन्य छूट नहीं दी जाती है. वहीं नए वाले टैक्स रिजीम की बात की जाए तो इसमें 7 टैक्स स्लैब मौजूद है.

न्यू टैक्स रिजीम

नई कर व्यवस्था यानी की New Tax Regime के जरिए टैक्स भरने पर 2.5 लाख रुपये सालाना की इनकम पर कोई भी ब्याज नहीं वसूला किया जाता है. इसके बाद 2.5 से 5 लाख रुपये सालाना की इनकम पर 5 फीसदी टैक्स वसूल किया जाता है. वहीं 5 लाख रुपये सालाना से 7.5 लाख रुपये सालाना की इनकम पर 10 फीसदी टैक्स वसूला जाता है. वहीं 7.5 लाख रुपये सालाना से 10 लाख रुपये सालाना की इनकम पर 15 फीसदी टैक्स वसूल किया जाता है.

यह भी पढ़े :  Bank Closed 2023 : कल से देश भर में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, ग्राहक जल्द निपटा लें बैंक से जुड़े जरुरी काम !

न्यू टैक्स रिजीम स्लैब

नई कर व्यवस्था के तहत 10 लाख रुपये से 12.5 लाख रुपये सालाना की इनकम पर 20 फीसदी टैक्स वसूला जाता है. वहीं 12.5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये सालाना की इनकम पर 25 फीसदी टैक्स वसूल किया जाता है. वहीं 15 लाख से ज्यादा की सालाना इनकम पर 30 फीसदी की दर से टैक्स वसूल किया जाता है.

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.