Follow Us On Goggle News

Income Tax Return : आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ेगी? जानिए आईटीआर पर लेटेस्ट अपडेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Income Tax Return last date : आयकर रिटर्न भरने वालों के लिए जरूरी खबर है. आयकर विभाग ने हाल में ट्वीट कर बताया था कि इंफोसिस की ओर से डेवलप किए गए ई-फाइलिंग पोर्टल पर अब भी तकनीकी खामियां आ रही हैं, जिसकी वजह से सामान्‍य ट्रैफिक नहीं आ पाता. ऐसे में हो सकते है इनकम टैक्स भरने (Income Tax Return) की आखरी तिथि को बढ़ा दिया जाए.

 

Income Tax Return : अगर आपने अब तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो ये खबर जरूर पढ़ लें. दरअसल, आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है और विभाग की तरफ से दी गई जानकरी के अनुसार अभी तक बस 10 फीसदी करदाताओं ने ही अपना रिटर्न फाइल किया है. ऐसे में ये उम्मीद जताई जा रही है कि इनकम टैक्‍स विभाग आईटीआर फाइल करने की अंतिम तिथि बढ़ा सकता है. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

यह भी पढ़ें :  HDFC के लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी, पहले से महंगे होंगे होम लोन, मौजूदा ग्राहकों पर होगा असर.

 

इनकम टैक्स विभाग बढ़ा सकता है तारीख!

 

जानिए आयकर विभाग ने क्‍या कहा :

गौरतलब है कि इनकम टैक्‍स विभाग ने 2 जुलाई को एक ट्वीट में कहा, ‘इंफोसिस की ओर से तैयार किए गए नए सॉफ्टवेयर अब भी करदाता लगातार रिटर्न नहीं भर पा रहे हैं और कंपनी पोर्टल पर आ रही इन दिक्‍कतों से निपटने का सक्रिय उपाय कर रही है. यह देखा गया है कि कुछ करदाताओं को इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर पहुंचने में समस्‍या आ रही है. जैसा कि इंफोसिस ने बताया है कि वे पोर्टल पर अनियतिम ट्रैफिक से जुड़ी समस्‍याओं का समाधान कर रहे हैं. ऐसे में कुछ यूजर्स को समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिसके लिए हमें खेद है.’

यह भी पढ़ें :  Sovereign Gold Bond : सॉवरन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना है फायदेमंद, जानिए कैसे पा सकते हैं बेहतर रिटर्न.

 

जानिए क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट :

इनकम टैक्स रिटर्न की डेडलाइन बढ़ने को लेकर एक्सपर्ट्स भी अपनी रे दे रहे हैं. लाइवमिंट की खबर के अनुसार, आयकर विशेषज्ञों का कहना है कि विभाग ने अपने हालिया ट्वीट में पोर्टल पर आ रही दिक्‍कतों को लेकर चिंता जताई है और वेबसाइट के धीमे चलने की बात को स्हैवीकारा है. ऐसे में उम्मीद है कि विभाग शायद रिटर्न की डेडलाइन बढ़ाने की तैयारी कर रहा हो.

 

ITR भरने की विस्तृत डेडलाइन :

पर्सनल HUF के लिए आयकर रिटर्न भरने की लास्ट डेट 31 जुलाई, 2022 है, जबकि जिन्हें ऑडिट की जरूरत होती है उनके लिए आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख  31 अक्टूबर, 2022 है. जबकि ऐसा बिजनेस जिसमें टीपी रिपोर्ट की जरुरत होती है उनके लिए आयकर रिटर्न भरने की लास्ट डेट 30 नवंबर, 2022 है. ऐसे में अगर आप भी पर्सनल रिटर्न भरते हैं तो जल्दी भर लें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page