Follow Us On Goggle News

ICICI Bank ग्राहको की बल्ले-बल्ले ! एफडी पर फिर बढ़ी ब्याज दरें, एक सप्ताह में दो बार हुई वृद्धि.

इस पोस्ट को शेयर करें :

ICICI Bank FD Rate : एक साल से दो साल की अवधि वाली एफडी की ब्याज दर 5.35 परसेंट हो गई है. 21 जून तक इस अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.30 फीसद के हिसाब से ब्याज मिलता था. बाकी अवधि की एफडी पर ब्याज दरें पहले की तरह स्थिर रखी गई हैं.

 

ICICI Bank FD Rate : प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें (FD Rates) फिर बढ़ा दी हैं. पिछले छह दिनों में यह दूसरी बढ़ोतरी है. रिजर्व बैंक ने जब से रेपो रेट बढ़ाया है, तब से टर्म डिपॉजिट की दरों में बढ़त देखी जा रही है. लगभग सभी बैंकों ने एफडी और आरडी की ब्याज दरें बढ़ाई हैं. यह सिलसिला लगातार जारी है. हालांकि लोन की ब्याज दरें बढ़ी हैं और ईएमआई पहले से महंगी हो गई है. लेकिन लोगों को एफडी और आरडी पर बेहतर रिटर्न मिल रहा है. आईसीआईसीआई बैंक ने बुधवार को 2 करोड़ से कम की एफडी की ब्याज दरें बढ़ाई हैं. बैंक ने कुछ चुनिंदा अवधि की एफडी पर 5 बेसिस पॉइंट तक ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की है. एफडी की नई दरें 22 जून, 2022 से लागू हो गई हैं.

यह भी पढ़ें :  Home Business Ideas: घर के छत पर सिर्फ 50 हजार रुपये में शुरू करें बिजनेस, होगी लाखों में कमाई.

 

ICICI Bank के मुताबिक अब एफडी रेट 2.75 परसेंट से 5.75 तक पहुंच गया है. बैंक ने 185 दिन से लेकर एक साल से कम और एक साल से दो साल की अवधि वाली एफडी की दर बढ़ाई है. 185 दिन से लेकर 1 साल से कम की एफडी पर नई ब्याज दर 4.65 परसेंट होगी जो पहले 4.60 फीसद हुआ करती थी. इसी तरह एक साल से दो साल की अवधि वाली एफडी की ब्याज दर 5.35 परसेंट हो गई है. 21 जून तक इस अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.30 फीसद के हिसाब से ब्याज मिलता था. बाकी अवधि की एफडी पर ब्याज दरें पहले की तरह स्थिर रखी गई हैं.

 

एफडी रेट में क्या हुआ बदलाव :

185 दिन से लेकर एक साल से कम की अवधि के लिए आईसीआईसीआई बैंक 4 तरह की स्कीम चलाता है. इसमें 185 से 210 दिन, 211 दिन से 270 दिन, 271 दिन से 289 दिन और 290 दिन से लेकर एक साल तक की एफडी शामिल हैं. इन सभी एफडी पर आईसीआईसीआई बैंक ने 5 बेसिस पॉइंट तक ब्याज दरें बढ़ाई हैं. अब नई दर 4.65 परसेंट हो गई है.

यह भी पढ़ें :  Farming Business Ideas : शुरू करें लौकी की खेती ! हर महीने होगी लाखों की कमाई, जानिए लौकी की खेती से संबंधित पूरी जानकारी.

ठीक इसी तरह, आईसीआईसीआई बैंक एक साल से लेकर 2 साल के लिए चार अलग-अलग एफडी स्कीम चलाता है. एक साल से 389 दिन, 390 दिन से लेकर 15 महीने, 15 महीने से लेकर 18 महीने से कम की एफडी और 18 महीने से 2 साल की एफडी शामिल हैं. इन सभी फिक्स्ड डिपॉजिट पर अब 5.35 फीसद ब्याज मिलेगा. पहले इसकी दर 5.30 परसेंट थी.

 

सीनियर सिटीजन को कितना मिल रहा रिटर्न :

बाकी की अवधि वाली एफडी में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दो साल एक दिन से तीन साल की एफडी पर आम नागरिकों को 5.50 और सीनियर सिटीजन को 6 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है. तीन साल एक दिन से 5 साल की एफडी पर आम जमाकर्ताओं को 5.70 परसेंट और सीनियर सिटीजन को 6.20 फीसद ब्याज मिल रहा है. पांच साल एक दिन से 10 साल की एफडी पर आम पब्लिक को 5.75 और सीनियर सिटीजन को 6.50 फीसद ब्याज दिया जा रहा है. 5 साल वाली एफडी या टैक्स सेवर एफडी पर आम खाताधारकों को 5.7 और सीनियर सिटीजन को 6.2 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page