Follow Us On Goggle News

Business Ideas : शुरू करें ये डिमांडेड बिजनेस ! 1 लाख की लगत में होगी 10 लाख रुपए महीने की कमाई, जानिए पुरी डीटेल्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas: यदि आप घर बैठे कमाई के लिए अच्छे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो घर के एक छोटे से कमरे से भी कारोबार शुरू किया जा सकता है. इसमें लागत भी कम है और मुनाफा अच्छा है.

 

Business Ideas : बिजनेस शुरू करने का प्लान है. ऐसा बिजनेस जिसमें निवेश कम हो और कमाई भरपूर. ज्यादातर बिजनेस अच्छा-खासा इन्वेस्टमेंट मांगते हैं. लेकिन, कुछ बिजनेस बिल्कुल लो-कॉस्ट होते हैं. हालांकि, इनमें बड़ा मुनाफा देने का दम होता है. ऐसा ही एक बिजनेस है, जहां निवेश की रकम 1 लाख रुपए है. लेकिन, कमाई 10 लाख रुपए महीना तक है. ऐसा ही एक बिजनेस एग्रीकल्चर से जुड़ा है.

 

1 लाख के निवेश में 10 लाख तक की कमाई :

मशरूम की खेती (How to do mushroom farming) का बिजनेस काफी बढ़िया मुनाफे वाला है. इसमें लागत का 10 गुना तक का फायदा (Profit in mushroom Farming) हो सकता है. मतलब 1 लाख रुपए लगाकर शुरू किए गए बिजनेस से 10 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है. पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड में भी तेजी आई है. ऐसे में मशरूम की खेती का बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं मशरूम की खेती के लिए क्या करना होगा और कितना मुनाफा होगा.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission Big Update : फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर आया बड़ा अपडेट, जानिए क‍ब तक बढ़ेगी सैलरी?

कैसे होती है मशरूम की खेती?

बाजार में सबसे ज्यादा डिमांड बटन मशरूम की होती है. मशरूम बनाने के लिए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है. कंपोस्ट खाद तैयार होने में महीने भर का वक्त लगता है. इसके बाद किसी सख्त जगह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं, जिसे स्पॉनिंग भी कहते हैं. बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है. करीब 40-50 दिन में आपका मशरूम काटकर बेचने लायक हो जाता है. रोज काफी मात्रा में मशरूम मिलते रहेंगे. मशरूम की खेती (Mushroom Farming) खुले में नहीं होती है, इसके लिए शेड वाली जगह चाहिए होती है.

 

mushroom business 1 Business Ideas : शुरू करें ये डिमांडेड बिजनेस ! 1 लाख की लगत में होगी 10 लाख रुपए महीने की कमाई, जानिए पुरी डीटेल्स.

 

कितनी लागत और कितना मुनाफा :

मशरूम की खेती 1 लाख रुपए से शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. एक किलो मशरूम पर करीब 25-30 रुपए का खर्च आता है. वहीं, बाजार में मशरूम की कीमत 250 से 300 रुपए किलो होती है. बड़े शहर, बड़े होटल या रेस्टोरेंट को मशरूम की सप्लाई करने पर कीमत 500 रुपए प्रति किलो तक भी मिल सकती है. ऐसे में आपका मुनाफा काफी बड़ा हो सकता है. बाजार में सीधे बेचने पर मार्जिन भी अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के दामों में आज बड़ी गिरावट, जानिए आपके यहां कितने रुपये में मिल रहा.

 

क्या रखना चाहिए ध्यान :

  • मशरूम की खेती को बहुत देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए इसमें ज्यादा कॉम्पटिशन नहीं है.
  • मशरूम की खेती के लिए सबसे जरूरी तापमान होता है. इसे 15-22 डिग्री सेंटीग्रेट के बीच उगाया जाता है. ज्यादा तापमान होने पर फसल खराब होने का खतरा होता है.
  • खेती के लिए नमी 80-90 फीसदी होनी चाहिए.
  • अच्छा मशरूम उगाने के लिए कंपोस्ट का भी अच्छा होना जरूरी है. 
  • खेती के लिए ज्यादा पुराने बीज ना लें, इसका असर उत्पादन पर होता है.
  • ताजा मशरूम की कीमत ज्यादा होती है. इसलिए तैयार होते ही इसे बेचने ले जाएं.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page