Follow Us On Goggle News

Home Loan लेने वालों के लिए जरूरी खबर! होम लोन लेने पर 5 लाख रुपये तक का मिलेगा फायदा, जानें कैसे

इस पोस्ट को शेयर करें :

Home Loan Calculation: अगर आप होम लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है. यदि आप 31 मार्च से पहले होम लोन लेटे हैं तो आपको 5 लाख रुपये तक का फायदा हो सकता है. आइए जानते हैं कैलकुलेशन.

 

Home Loan : होम लोन की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए काम की खबर है. होम लोन (Home Loan) का ज्‍यादा फायदा उठाने के लिए आपके पास सिर्फ दो दिन का समय है. दरअसल, 31 मार्च के बाद होम लोन पर मिलने वाली अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट खत्‍म हो जाएगी.

गौरतलब है कि सरकार ने साल 2019 के बजट में आयकर कानून में एक नया सेक्‍शन जोड़ा था. नए सेक्‍शन के तहत होम लोन लेने वाले ग्राहकों को मकान खरीदने पर अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट का प्रावधान दिया गया था. इनकम टैक्‍स एक्‍ट में सेक्‍शन 80EEA के तहत होम लोन के ब्‍याज भुगतान पर अतिरिक्‍त 1.5 लाख रुपये की टैक्‍स छूट दी जाती है.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Prices Hike : आज रात से बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें ! जानिए लेटेस्ट अपडेट.

आयकर की धारा 24बी के तहत मिलती है छूट :

आपको बता दें कि आयकर कानून के तहत ऐसे ग्राहक जो होम लोन लेने वाले हैं उन्हें ब्‍याज भुगतान पर सालाना 2 लाख रुपये तक टैक्‍स छूट दी जाती है. लेकिन, सेक्‍शन 80EEA इसमें और 1.5 लाख तक की छूट मिलती है. अगर इस हिसाब से देखें तो 31 मार्च, 2022 तक होम लोन लेने वालों को ब्‍याज पर कुल 3.5 लाख रुपये की टैक्‍स छूट मिल जाएगी.

5 लाख का जबरदस्त फायदा :

गौरतलब है कि इन दोनों टैक्‍स में छूट के अलावा होम लोन के मूलधन पर भी टैक्‍स छूट मिलती है. दरअसल, आयकर की धारा 80सी के तहत हर साल होम लोन के प्रिंसिपल अमाउंट पर 1.5 लाख रुपये की टैक्‍स छूट मिलती है. अब अगर कुल हिसाब जोड़ें तो 31 मार्च तक होम लोन लेने वालों को 5 लाख रुपये की टैक्‍स छूट मिल जाएगी. इसके बाद ये लाख आपको नहीं मिलेगा क्योंकि बजट 2022 में सरकार ने 1.5 लाख की अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट की अवधि बढ़ाने से साफ इनकार कर दिया है.

यह भी पढ़ें :  बढ़ती महंगाई ने बिगाड़ा घर का बजट : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग' ने अब थाली से गायब की 'सब्जी'. Rising inflation spoiled the budget of the house

ये शर्त पूरा करना जरूरी :

  • सेक्‍शन 80EEA के तहत होम लोन के ब्‍याज पर एक्स्ट्रा टैक्‍स छूट पाने के लिए घर खरीदने वालों को कुछ शर्त पूरा करना जरूरी है.
  • इसके लिए मकान की कीमत 45 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • इसका लाभ पहली बार मकान खरीदने वालों को ही दिया जाएगा.
  • एनआरआई भी अगर पहली बार देश में मकान खरीद रहा है और सभी शर्तों को पूरा करता है तो उसे भी 1.5 लाख की अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट मिलेगी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page