Follow Us On Goggle News

Home Business Ideas: घर की खाली छत पर आसानी से शुरू करें ये बिजनेस, मामूली निवेश से होगी छप्पर फाड़ कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Home Business Ideas:  घर बैठे अच्छी कमाई के लिए कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं जिन्हें अपनाया जा सकता है. इन बिजनेस को करने में ज्यादा लागत नहीं आती है, साथ ही जोखिम का खतरा न के बराबर होता है.

 

Home Business Ideas: अगर आप भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पूंजी कम है तो आप अपने घर की छत से अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं. अगर आप कहीं किसी भी शहर या गांव या फिर मेट्रो सिटी में रहते हैं और आपके पास छत है तो आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं. घर की छत से भी कई तरह के बिजनेस (Roff top businesses) शुरू किए जा सकते हैं. इन बिजनेस में आपकी अच्छी-खासी कमाई भी होती है. और सबसे खास बात कि इसमें इन्वेस्टमेंट (Investment) भी मामूली है. आज हम आपको बता रहे हैं 4 रूफ बिजनेस के बारे में.

 

 

सोलर प्लांट से कमाएं पैसा : Home Business Ideas

दुनिया भर में प्रदूषण बढ़ने के साथ ही सोलर पावर को लेकर सजगता बढ़ी है. सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है. ऐसे में अपनी बिल्डिंग की छत पर आप सोलर प्लांट लगाकर आप डबल फायदा उठा सकते हैं. इससे बिजली का बिल भी (electricity bill) बचेगा और आपकी बढ़िया कमाई भी होगी. इसके लिए आपको एरिया के डिस्कॉम (Discom) से संपर्क करना होगा, जो सोलर पैनल (Solar Panel) से बननी वाली बिजली के लिए घर पर एक मीटर लगाते हैं. दिल्ली में प्रति यूनिट 5.30 रुपये के आधार पर डिस्कॉम पैमेंट करती है. सोलर प्लांट (Solar plant) के लिए आपको केवल 70 से 80 हजार रुपये प्रति किलोवाट के हिसाब से निवेश करना होगा और जिसके जरिए आप 25 साल तक रिटर्न ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Farming Business: शुरू करें इन 5 औषधीय पौधों की खेती ! हर महीने होगा बंपर कमाई, अच्छे मुनाफे से किसानों का बढ़ा रूझान.

 

 

solar plant Home Business Ideas: घर की खाली छत पर आसानी से शुरू करें ये बिजनेस, मामूली निवेश से होगी छप्पर फाड़ कमाई.

 

टैरेस फार्मिंग कर कमाएं पैसा : Home Business Ideas

टैरेस फार्मिंग अपने देश में बहुत पॉपुलर हो रही है. इसके लिए आपको अपनी बिल्डिंग की छत पर ग्रीन हाउस बनाना होगा. जहां, पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे लगाए जा सकते हैं और ड्रिप सिस्टम से सिंचाई की जा सकती है. तापमान और मॉयश्चर को कंट्रोल करने के लिए आपको इसके इक्विपमेंट लगाने होंगे. पॉलीबैग में मिट्टी व कोकोपीट भरने होंगे. इसके लिए आप जैविक खाद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अब बात मार्केटिंग की करें तो एक बार लोगों को आपके बारे में पता चलेगा तो लोग खुद ही ताजी सब्जियां खरीदने आपके पास पहुंचने लगेंगे. या फिर बिजनेस बढ़ने के बाद आप उनके घरों तक सब्जियां उपलब्ध कराने के लिए डिलीवरी ब्वॉय भी रख सकते हैं.

 

terrace farming Home Business Ideas: घर की खाली छत पर आसानी से शुरू करें ये बिजनेस, मामूली निवेश से होगी छप्पर फाड़ कमाई.

 

मोबाइल टावर लगा कर कमाएं पैसा : Home Business Ideas

अगर आपकी बिल्डिंग की छत खाली है और आप उसका कुछ खास उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं. इससे आपकी कमाई भी अच्छी होगी. कंपनियां यहां मोबाइल टावर लगाकर आपको अच्छी खासी रकम हर महीना आपको दे देंगी. हालांकि, इसके लिए आपको अपने आस पड़ोस के लोगों से ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ लेना होगा और स्थानीय नगर निगम से भी इजाजत लेनी होगी.

यह भी पढ़ें :  Business ideas : कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस ! कुछ ही दिनों में होने लगेगी बंपर कमाई, जानिए पूरा डिटेल.

 

mobile tower Home Business Ideas: घर की खाली छत पर आसानी से शुरू करें ये बिजनेस, मामूली निवेश से होगी छप्पर फाड़ कमाई.

 

होर्डिंग्स लगवा कर करें कमाई : Home Business Ideas

अगर आपकी बिल्डिंग प्राइम लोकेशन पर है या जो दूर से आसानी से दिखती हो या किसी मेन रोड के साथ लगती है तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. हर शहर में ऐसी कई एडवरटाइजिंग एजेंसी हैं, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं. आप चाहें तो इस तरह की एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं, जो हर तरह की क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी. हालांकि, आपको बता दें कि आपका सचेत रहना जरूरी होगा कि होर्डिंग लगाने से पहले एजेंसी के पास क्लीयरेंस हैं या नहीं, वरना आप के खिलाफ सरकारी कार्रवाई हो सकती है.

 

hording business Home Business Ideas: घर की खाली छत पर आसानी से शुरू करें ये बिजनेस, मामूली निवेश से होगी छप्पर फाड़ कमाई.

 

पापड़-अचार बनाने का बिजनेस : Home Business Ideas

महिलाओं के लिए लघु उद्योग की शुरुआत के लिए कई तरह की स्कीमें चलाई जा रही हैं. इनमें उन्हें पापड़ एवं अचार आदि बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है. आप चाहे तो ये प्रशिक्षण प्राप्त करके घर की खाली छत का इस्तेमाल इस बिजनेस के लिए कर सकती हैं. इसमें सरकार की ओर से लोन भी मुहैया कराया जाता है. इसके लिए आप आंगनबाड़ी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Home Business Ideas : गांव से शुरू करें ये सदाबहार बिजनेस ! कम लागत में होगी मोटी कमाई, जानिए पुरी प्रक्रिया.

 

बैंक भी करेंगे आपकी मदद : Home Business Ideas

अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंंज नहीं है. तो अब आपको चिंताकरने की जरूरत नहीं है. कई ऐसे बैंक आपको चुनिंदा बिजनेस के लिए लोन (Banking loan) सेंक्शन करते हैं. बाजार में कई ऐसी एजेंसियां भी हैं, जो छत से बिजनेस के लिए ऑफर देती हैं. इसके तहत आपको सोलर इंडस्ट्री (Solar Industry) से लेकर टेलिकॉम इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर इंडस्ट्री, रियल एस्टेट इंडस्ट्री (Real Estate) के लिए लोन मिल सकता है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page