Follow Us On Goggle News

HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका ! सभी तरह के लोन्स पर ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, कस्टमर्स के छूटे पसीने.

इस पोस्ट को शेयर करें :

HDFC Bank Hikes MCLR : एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने सभी तरह के लोन्स पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. बैंक की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने सभी लोन टेन्योर्स (Loan tenures) के लिए अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 5-10 बेसिस पॉइंट्स (BPS) की बढ़ोतरी की है. आइये जन्यते हैं लेटेस्ट रेट.

 

HDFC Bank Loan Rates Hike  : HDFC के ग्राहकों के लिए तगड़े झटके वाली खबर है. देश के नंबर वन निजी बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने सभी तरह के लोन्स पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. बैंक की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने सभी लोन टेन्योर्स (Loan tenures) के लिए अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 5-10 बेसिस पॉइंट्स (बीपीएस) की बढ़ोतरी की है.

 

HDFC के ग्राहकों को तगड़ा झटका :

यह बढ़ोतरी 8 अगस्त 2022 से लागू हो गई है. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा रेपो रेट में 50 आधार अंक (0.50 फीसदी) की बढ़ोतरी की घोषणा के बाद बैंक ने यह फैसला लिया है. अगस्त में RBI की MPC की बैठक में महंगाई को नियंत्रित करने के उद्देश्य से ऐसा फैसला लिया गया था.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए कब और कितना मिलेगा महंगाई भत्ता?

 

आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट :

गौरतलब है कि केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने शुक्रवार, 5 अगस्त को मौद्रिक नीति समिति की बैठक (RBI MPC Meeting Today) के नतीजे बताते हुए रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी (Repo Rate Hike) का ऐलान किया. इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट बढ़कर 5.40 फीसदी हो गया. आपको बता दें कि आरबीआई ने इस साल लगातार तीसरी बार रेपो रेट में वृद्धि की है.

 

इस वर्ष में अब तक 3 बार बढ़ा रेपो रेट :

इससे पहले आरबीआई ने मई 2022 में अचानक रेपो रेट को 0.50 फीसदी बढ़ा दिया था. फिर इसके बाद जून 2022 की एमपीसी बैठक में रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. इस तरह मई से अब तक रेपो रेट में कुल 1.40 फीसदी का इजाफा हो चुका है. इस बढ़ोतरी के साथ ही आपके होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) और पर्सनल लोन (Personal Loan) यानी बैंक से लिए जाने वाले सभी तरह के कर्ज महंगे हो जाएंगे. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page