Follow Us On Goggle News

ECGC IPO : खुशखबरी ! LIC के बाद अब इस कंपनी का IPO लॉन्च करेगी सरकार, जानिए कब से कर सकेंगे निवेश?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Government will launch ECGC IPO : आईपीओ में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी है. सरकार LIC के बाद एक और आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. आइये जानते हैं निवेशक कबसे इसमें निवेश कर सकते हैं.

 

ECGC IPO Date : अगर आप भी आईपीओ में निवेश करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. जीवन बीमा निगम यानी LIC के बाद अब केंद्र सरकार एक और आईपीओ लाने की तैयारी में है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो इस वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में IPO के जरिए ईसीजीसी लिमिटेड (ECG Limited) की शेयर बाजार में लिस्टिंग कराई जाएगी. यानी अब निवेशकों के पास एक और बढ़िया मौका (ECGC IPO Date ) आ रहा है निवेश का.

 

CMD ने दी जानकारी :

गौरतलब है कि कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) एम सेंथिलनाथन ने इस आईपीओ के संकेत दिए हैं. सेंथिलनाथन के मुताबिक निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने बताया था कि ईसीजीसी की लिस्टिंग भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ के बाद होगी. यानी अब आईपीओ लॉन्च हो सकता है. उन्होंने बताया, ‘ईसीजीसी की प्रारंभिक समीक्षा दीपम द्वारा की गई है और अगली दिशा उनसे अपेक्षित है. शुरू में हमें बताया गया था कि लिस्टिंग चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही के आसपास कहीं होगी.’

यह भी पढ़ें :  Mutual Fund : म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए बड़ी खबर ! SEBI ने नियमों में किया बदलाव, 15 जुलाई से लागू होगा नया नियम.

 

क्या करती है कंपनी?

अब बात करते हैं इस कंपनी के बारे में. ईसीजीसी एक निर्यात लोन एजेंसी है और पिछले साल ही IPO के जरिये इसे शेयर बाजार में लिस्टिंग की मंजूरी दी गई थी. दरअसल, यह एक पूर्ण स्वामित्व वाला सरकारी कंपनी है जो निर्यातकों को निर्यात के लिए लोन जोखिम बीमा और संबंधित सेवाएं देती है.

पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में ईसीजीसी ने 6.18 लाख करोड़ रुपये के निर्यात को समर्थन दिया था. 31 मार्च तक इस कंपनी को 6,700 से ज्यादा विशिष्ट निर्यातकों को प्रत्यक्ष कवर का लाभ हुआ है जिसे निर्यातकों को जारी किया गया है. 9,000 से ज्यादा विशिष्ट निर्यातकों को बैंकों के लिए निर्यात ऋण बीमा (ECIB) के तहत लाभ मिला है. इसकंपनी की मार्केट पकड़ बहुत अच्छी है. खास बात ये है कि इनमें से लगभग 96 प्रतिशत छोटे निर्यातक हैं. यानी निवेशकों को इस कंपनी पर भरोसा करना आसान है.

यह भी पढ़ें :  Rules Changed Today : आज से लागू हुए ये बड़े बदलाव ! बदल गए गैस सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग नियम तक, देंखे पूरी डिटेल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page