Follow Us On Goggle News

Good News : RBI ने शुरू की बैंकिंग लोकपाल की व्यवस्था, मनमानी करने वाले बैंकों के खिलाफ होगी कार्रवाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Good News : अगर बैंक ने आपकी शिकायत खारिज कर दी हो या फिर आप बैंक के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं तो ऐसी परिस्थितियों में भी आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं.

 

Good News : भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बैंकिंग सेवाओं से जुड़ी शिकायतों के निपटान के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन या बैंकिंग लोकपाल की व्यवस्था लागू की है. इस समय देश में 12 बैंकिंग ओम्बड्समैन हैं जिनके कार्यालय अलग-अलग राज्यों की राजधानी में बनाए गए हैं. बैंकों में चेक, ड्राफ्ट, बिल आदि के भुगतान, वसूली में काफी ज्यादा देरी होने, लोन या एडवांस से इतर बैंकिंग सुविधा (Banking Services) या सेवा न देने या उनमें देरी करने, किसी वैध कारण के बिना जमा खाता खोलने से बैंक के इनकार करने जैसी कई समस्याओं की शिकायत लेकर लोग बैंकिंग ओम्बड्समैन का रुख कर सकते हैं.

 

सीधे बैंकिंग लोकपाल से नहीं की जा सकेगी शिकायत :

हालांकि, यहां आपको एक बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. अगर बैंक से जुड़ी या बैंकिंग सेवाओं को लेकर आपकी किसी भी तरह की कोई शिकायत है तो आप सीधे बैंकिंग लोकपाल से शिकायत नहीं कर सकते हैं. आप केवल ऐसी स्थिति में ही बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं, जब आपने पहले अपने बैंक से शिकायत की हो और बैंक ने शिकायत मिलने के एक महीने के भीतर उसका जवाब नहीं दिया हो. इसके अलावा, अगर बैंक ने आपकी शिकायत खारिज कर दी हो या फिर आप बैंक के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं तो ऐसी परिस्थितियों में भी आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : सिर्फ 15 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस ! 3 महीने में ही होगी तीन लाख की कमाई, जानिए क्या है तरीका.

 

ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी दर्ज की जा सकेगी शिकायत :

यदि बैंक को लेकर आपकी कोई शिकायत है तो आप एक सादे कागज पर अपनी समस्या लिखकर बैंकिंग लोकपाल के पास भेज सकते हैं. इसके अलावा आप भारतीय रिजर्व बैंक की साइट – https://cms.rbi.org.in पर भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं. बैंकिंग सेवाओं को लेकर शिकायत दर्ज करने के लिए आप रिजर्व बैंक की ईमेल आईडी- CRPC@rbi.org.in पर ई-मेल के जरिए भी अपनी समस्या बता सकते हैं. इसके साथ ही टोल फ्री नंबर 14448 पर फोन करके भी बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

 

बैंकिंग लोकपाल लागू होने से ग्राहकों को मिलेगा फायदा :

आमतौर पर देखा जाता है कि बैंक के कुछ कर्मचारी बिना किसी वाजिब कारण के लोगों का काम करने में देरी करते हैं या मना कर देते हैं. जिससे न सिर्फ लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है बल्कि उनका कीमती समय भी बर्बाद होता है. बैंकिंग लोकपाल की व्यवस्था लागू होने से बैंक ग्राहकों को इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और उनके सभी जरूरी काम समय पर पूरे हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  Health Insurance Portability : अपनी हेल्थ पॉलिसी को करा सकते हैं पोर्ट, बस इन जरूरी बातों का रखना होगा ध्यान.

(Source : Money9 )


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page