Follow Us On Goggle News

LIC IPO : एलआईसी IPO खरीदने वालों के लिए खुशखबरी ! NSE ने क‍िया यह बड़ा बदलाव, जानिए आपको क्या होगा फायदा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC IPO Latest Update : एलआईसी के आईपीओ को न‍िवेशकों की तरफ से जबरदस्‍त र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है. बीमा कंपनी के इश्‍यू को शुरुआती कुछ घंटों में ही 12 प्रत‍िशत लोगों ने सब्‍सक्राइब कर ल‍िया है. अब आप इस आईपीओ को शन‍िवार के द‍िन भी सब्‍सक्राइब कर सकेंगे.

 

LIC IPO Latest Update : अगर आप भी एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) को खरीदने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. सरकार ने इस आईपीओ को खरीदने वालों को एक न‍ियम में बदलाव कर बड़ी खुशखबरी दी है. देश का यह सबसे बड़ा आईपीओ 4 मई से 9 मई तक आम न‍िवेशकों के ल‍िए खुला रहेगा. आपको बता दें सरकार के इस आईपीओ को न‍िवेशकों की तरफ से जबरदस्‍त र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है. शुरुआती कुछ घंटों में ही यह आईपीओ 33 प्रत‍िशत सब्‍सक्राइब हो गया है.

 

अब 4 नहीं सब्सक्राइब के ल‍िए म‍िलेंगे 5 द‍िन :

शन‍िवार और रव‍िवार को मार्केट बंद रहने के कारण इस इश्‍यू को सब्‍सक्राइब करने के ल‍िए आम न‍िवेशकों को 4 द‍िन म‍िल रहे थे. लेक‍िन अब नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की अधिसूचना में कहा गया कि रिटेल निवेशक शनिवार के द‍िन भी आईपीओ को सब्‍सक्राइब कर सकेंगे. इस बदलाव के बाद आप इस इश्‍यू को 5 द‍िन सब्सक्राइब कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : सोने-चांदी की कीमत में आयी गिरावट ! दो हजार रुपये तक सस्ती हो गई चांदी, जानिए लेटेस्ट रेट.

 

21,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्‍य :

इससे पहले बुधवार सुबह भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का इनीश‍ियल पब्‍ल‍िक ऑफर‍िंग (IPO) आम न‍िवेशकों के ल‍िए खोल द‍िया गया. सरकार का लक्ष्य इस आईपीओ से एलआईसी के 3.5 प्रत‍िशत शेयर की बिक्री करके 21,000 करोड़ रुपये जुटाना है. एलआईसी का आईपीओ 9 मई को बंद होगा.

 

902-949 रुपये का प्राइस बैंड :

एलआईसी ने आईपीओ (LIC IPO) के लिए प्राइस बैंड 902-949 रुपये तय किया गया है. इसमें मौजूदा पॉलिसीहोल्‍डर्स और एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर र‍िजर्व रखे गए हैं. र‍िटेल इनवेस्‍टर और कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर और पॉलिसीहोल्‍डर्स को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी जाएगी.

 

एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ जुटाए :

बिक्री के लिए 22.13 करोड़ इक्विटी शेयर की पेशकश की जाएगी. एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में ल‍िस्‍टेड होने की संभावना है. एलआईसी की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे.

यह भी पढ़ें :  Buy & Sell Gold : अब गूगल पे से खरीद और बेच सकते हैं सोना, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए अपनाने होंगे ये 7 स्टेप.

 

6 लाख करोड़ रुपये का वैल्‍यूएशन :

आईपीओ के ल‍िए एलआईसी का वैल्‍यूएशन 6 लाख करोड़ रुपये का क‍िया गया है. पहले सरकार की 5 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सेदारी बेचकर 30 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना थी. लेक‍िन अब 3.5 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सेदारी को ही बेचा जा रहा है. 

कर्मचारियों और पॉलिसी होल्डर्स के रिजर्वेशन के बाद बचने वाले शेयर में से 50 प्रत‍िशत QIB के लिए, 35 प्रत‍िशत रिटेल इन्वेस्टर्स और 15 प्रत‍िशत एनआईआई के लिए होंगे. एलआईसी के आईपीओ का कुल इश्‍यू साइज 22.13 करोड़ शेयर का होगा. इसमें से 10 प्रत‍िशत यानी 2.21 करोड़ शेयर पॉल‍िसी होल्‍डर्स के ल‍िए हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page