Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today : सोने की कीमत में गिरावट जारी! रिकॉर्ड लो लेवल के करीब पहुंचा, जानिए आज का लेटेस्ट रेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Today 3rd August 2022 : ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में आज फिर गिरावट दिख रही है, जिसका असर भारतीय सर्राफा बाजार में भी दिखा. आज हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन भारतीय बाजार में सोने-चांदी की कीमत में कमी दिख रही है.आइये जानते हैं ताजा भाव :

 

Gold Silver Price Today : सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Rate) में आज ग्‍लोबल मार्केट से मिले संकेतों के बीच आज फिर गिरावट दिख रही है. वैश्विक बाजार पर इस समय वैश्विक विवादों का असर दिख रहा है.अमेरिका-चीन विवाद के बीच शेयर बाजार से लेकर सर्राफा बाजार तक गिरा हुआ है. हालांकि, ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी की कीमतों में हल्‍की तेजी है लेकिन भारतीय वायदा बाजार पर इस तेजी का असर नहीं हुआ है. सोने का भाव आज एमसीएक्‍स पर 10 रुपये गिरा है. वहीं, चांदी का भाव आज प्रति किलोग्राम 241 रुपये तक नीचे आया है.

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : 2022 में पूरे साल चलेंगे ये 10 बिजनेस, कभी नहीं होंगे फेल - सरकार भी करेगी मदद.

 

क्या है सोने-चांदी की की कीमत?

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 10 रुपये गिरकर 51,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी 57345.00 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. आपको बता दें कि इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत कल के मुकाबले 0.02 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 51,300 रुपये के स्‍तर पर हुई थी और चांदी आज एमसीएक्‍स पर 57,472 रुपये पर खुली थी. लेकिन दबाव बाद दोनों की कीमत में गिरावट आ गई.

ग्‍लोबल मार्केट का क्या है हाल?

अब बात करें वैश्विक बाजार की तो आज ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी की कीमतों में थोड़ी तेजी है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,768.78 डॉलर प्रति औंस रहा और चांदी की हाजिर कीमत में भी आज तेजी है और यह 0.71 फीसदी बढ़त के साथ 20.1 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रही है.

यह भी पढ़ें :  Gold-Silver Price Today : सोने-चांदी की कीमत में आयी कमी, जानें आज का गोल्ड-सिल्वर रेट.

 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

सोने-चांदी की कीमतों में हो रहे फेरबदल पर एक्‍सपर्ट का कहना है कि जिस तरह से वैश्विक बाजार में तनावों का सर दिख रहा है उसके चलते आने वाले समय में सोने की कीमत में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है. अभी सोने पर भले ही दबाव है, लेकिन जैसे ही महंगाई और मंदी का जोखिम थोड़ा कम होगा, सोना की कीमत में एक बार फिर तेजी होगी. एक्सपर्ट्स की मानें तो इस साल के अंत तक सोना 54 हजार का स्‍तर पकड़ सकता है.

 

चेक करें लेटेस्ट रेट्स :

अगर आप रोजाना सोने-चांदी के ताजा रेट्स जानना चाहते हैं तो घर बैठे इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर से 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी. इसके तुरंत बाद आपको मोबाइल फोन पर एसएमएस आएगा, जिसमें देश में सोने-चांदी के ताजा रेट्स की जानकारी दी जाएगी. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page