Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today : रूस-यूक्रेन जंग के कारण सोने और चांदी की कीमतों आयी उछाल, चेक करें आज का भाव.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Today : गुरुवार को एमसीएक्स पर अप्रैल वायदा सोने का दाम 1400 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चढ़ गया है. वहीं, चांदी के भाव में 1.71 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है.

 

Gold Silver Price Today : रूस की ओर से यूक्रेन (Russia Ukraine Conflict) पर सैन्य कार्रवाई से गुरुवार को सोने और चांदी कीमतों (Gold Silver Price) में बड़ी तेजी आई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में आज सोने की कीमत (Gold Price) साल 2022 में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. गुरुवार को एमसीएक्स पर अप्रैल वायदा सोने का दाम 1400 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चढ़ गया है. वहीं, चांदी के भाव में 1.71 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पीली धातु की कीमतों में यह तेज बढ़ोतरी रूस यूक्रेन संकट में बढ़ते तनाव की वजह है.

अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोने का भाव 13 महीने के हाई पर पहुंच गया है. हाजिर बाजार में सोने की कीमत 1925 डॉलर के हर्डल को पार कर गया है और लगभग 13 महीने के उच्च स्तर पर 1950 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई.

यह भी पढ़ें :  LIC IPO के बाद बदल जाएगा एलआईसी का बिजनेस प्लान, निजी कंपनियों के लिए खतरा.

 

 

gold price 1 Gold Silver Price Today : रूस-यूक्रेन जंग के कारण सोने और चांदी की कीमतों आयी उछाल, चेक करें आज का भाव.

 

 

सोने-चांदी की नई कीमतें (Gold Silver Price on 24 February 2022) :

यूक्रेन पर रूस के हमले से सेफ हेवन सोने की मांग बढ़ी है. गुरुवार को एमसीएक्स पर अप्रैल वायदा सोने का भाव 1400 रुपये बढ़कर 51,750 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. जबकि मार्च वायदा चांदी की कीमत 1,106 रुपये उछलकर 65,691 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना यह जल्द ही 1950 डॉलर, 1980 डॉलर और फिर 2000 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक जा सकता है.

53 हजार तक जा सकता है सोने का भाव :

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक इक्विटी बाजार में बिकवाली भी सोने की कीमतों के लिए मददगार है क्योंकि इक्विटी से सोने में पोर्टफोलियो डाइवर्सिफिकेशन से पीली धातु की सपोर्ट मिलेगा. एमसीएक्स पर सोने के दाम 52,500 रुपये से 53,000 के स्तर तक जाने की उम्मीद है. इंटरनेशनल मार्केट में सोना करेक्शन के साथ अगले तीन-चार महीने में 2000 डॉलर के स्तर तक पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें :  Flipkart Big Saving Days Sale में आधे से भी कम कीमत में iPhone 12 Mini खरीदने का बेहतरीन मौका, जल्द उठाएं फायदा.

जिन लोगों ने हाल ही में सोना खरीदा है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इस लक्ष्य के लिए एमसीएक्स पर शॉर्ट टर्म में पीली धातु रखें. हालांकि, सेफ हेवन की बढ़ी हुई मांग और फेड की मौद्रिक सख्ती की बढ़ी हुई उम्मीदों के बीच अमेरिकी डॉलर इंडेक्स में रिकवरी हुई है. सोना नई ऊंचाइयों को छू कर रहा है जो मजबूत पॉजिटिव मोमेंट को दर्शाता है और कीमतों को समर्थन तब तक बना रह सकता है जब तक कि तनाव में कोई बड़ी कमी न हो.

डॉलर के मुकाबले रुपये को झटका :

रूस के यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा के चलते रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 55 पैसे गिरकर 75.16 पर आ गया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page