Gold Silver Price Today : सोने की ज्वैलरी हो गई सस्ती ! कीमतों में आई जोरदार गिरावट, 10 ग्राम का भाव रह गया सिर्फ इतना.

  facebook        

 

 

Gold Silver Price Today : गोल्ड की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है. आज भी सोना और चांदी (Gold-Silver Price) सस्ता हो गया यानी आपके पास सस्ते में गोल्ड ज्वैलरी खरीद सकते हैं. इसके अलावा ग्लोबल बाजारों में भी कीमती धातुओं की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. आज दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 55,500 रुपये के लेवल पर बंद हुआ है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

दिल्ली सर्राफा बाजार में सस्ता हुआ सोना :


दिल्ली सर्राफा बाजा में सोने का भाव 110 रुपये की गिरावट के साथ 55,550 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर रह गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 55,660 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था.

चांदी 500 रुपये से ज्यादा हुई सस्ती :

चांदी की कीमतों की बात करें तो आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सिल्वर 550 रुपये फिसलकर 63,000 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर पहुंच गए हैं.

ग्लोबल मार्केट में भी सस्ता हुआ सोना-चांदी :

इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव गिरावट के साथ 1808 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर पहुंच गया है. जबकि चांदी का भाव भी गिरावट के साथ 20.47 डॉलर प्रति औंस रह गया है.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, ‘‘एशियाई कारोबार में डॉलर में आई शुरुआती गिरावट का रुख बाद में पलट गया और अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने से कॉमेक्स में सोने में आई तेजी पलट गई.’’

गोल्ड खरीदने से पहले रखें ध्यान :

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :  Karele Ki Kheti : शुरू करें करेले की खेती ! होगा बम्पर मुनाफा, जानिए खेती का सही तरीका.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. Bihartoday.net पर विस्तार से पढ़ें बिहार से जुड़े ताजा-तरीन खबरें.

 

Follow Us: