Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today : सोना – चांदी खरीदना हुआ सस्ता, जानिए आज क्या है सोने की कीमत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Today : सोमवार को सोना 316 रुपये के गिरावट के साथ 51,872 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ गया है. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,188 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

 

Gold Silver Price Today : भारतीय सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना (Gold Price Today) 316 रुपये के गिरावट के साथ 51,872 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ गया है. HDFC सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना (Gold Rate Today) 52,188 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी (Silver Price Today) भी 1,010 रुपये की गिरावट के साथ 65,443 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है, जो पिछले कारोबारी सत्र में 66,453 रुपये प्रति किलोग्राम थी. वैश्विक स्तर पर सोना 1,921 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. वहीं, चांदी (Silver Rate Today) मामूली गिरावट के साथ 23.78 डॉलर प्रति औंस पर थी.

 

फ्यूचर्स ट्रेड में कीमतें :

फ्यूचर्स ट्रेड में सोने की कीमतें सोमवार को 266 रुपये गिरकर 51,995 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गईं हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर, जून डिलीवरी के लिए कॉन्ट्रैक्ट्स 266 रुपये या 0.51 फीसदी की गिरावट के साथ 51,995 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहे थे. यह 15,716 लोट्स के बिजनेस टर्नओवर के लिए है.

यह भी पढ़ें :  Bank New Rules : देश के इन चार बड़े बैंकों ने अपने नियमों में किए बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी.

दूसरी तरफ, फ्यूचर्स ट्रेड में चांदी की कीमतें 1,084 रुपये की गिरावट के साथ 65,462 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर, मई डिलीवरी के लिए सिल्वर कॉन्ट्रैक्ट्स 1,084 रुपये या 1.63 फीसदी की गिरावट के साथ 65,462 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. ये कीमतें 6,672 लोट्स के बिजनेस टर्नओवर में है.

 

मुंबई में सोने-चांदी के दाम :

वहीं, देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई महानगर में सोने की कीमत 52,010 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही है. महाराष्ट्र की राजधानी में चांदी का दाम 65,492 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है.

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच तनाव के साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती और ज्यादा मुद्रास्फीति की वजह से सोने की कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. रिपोर्ट में बताया गया है कि जानकारों के मुताबिक, सोने की कीमतें इस साल 55,000 रुपये के आंकड़े को छू सकती हैं. इसके साथ सोना अगले साल 62,000 रुपये पर पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें :  LIC IPO Big Update : एलआईसी आईपीओ पर बड़ा अपडेट! FDI के नियमों में हुआ बदलाव, जानिए किसे होगा फायदा?

 

ये फैक्टर्स रहेंगे हावी :

28 अप्रैल को अमेरिका का जीडीपी डेटा सामने आएगा. अगर जीडीपी ग्रोथ रेट उम्मीद मुताबिक नहीं रहता है तो फेडरल रिजर्व के लिए महंगाई और ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाएगी. महंगाई बढ़ेगी तो हेजिंग के लिए गोल्ड की डिमांड बढ़ेगी जिसके कारण कीमत में उछाल आएगा.

 

ऐसे की जाती है शुद्धता की पहचान :

ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीके होता है. इसमें हॉलमार्क से जुड़े कई तरह के निशान पाए जाते हैं, इन निशानों के माध्यम से ज्वेलरी की शुद्धता पहचाना जा सकता है. इसमें से एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का पैमाना होता है. 

 

मिस्ड कॉल से जानिए सोने-चांदी का भाव :

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं. 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए http://www.ibja.com पर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Budget 2022 : बजट से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ की अहम बैठक.

 

गहने के समय अलग होते हैं रेट्स :

बता दें कि इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है. ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं. IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती है. बता दें कि गहने खरीदते समय सोने या चांदी के रेट टैक्स समेत होने की वजह से ज्यादा होते हैं. 

 

(source : tv9hindi.com )


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page