Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today : सोना-चांदी खरीदने का अच्छा मौका, जानिए आज क्या है सोने – चांदी की कीमत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Today 24 June 2022 : सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में एक बार फिर से सोने के भाव में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसका असर हालांकि बिहार में देखने को मिला है. 

 

Gold Silver Price Today : भारतीय सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के रेट में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है. सोने-चांदी के शुक्रवार के रेट्स जारी हो गए हैं. अगर आप सोन-चांदी की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. गोल्ड-सिल्वर के रेट्स में आज कमी दर्ज की गई है. जहां 999 प्योरिटी वाला 10 ग्राम सोना सस्ता होकर 50,994 रुपये का हो गया है तो वहीं, 999 प्योरिटी वाली एक किलो चांदी के दाम गिरकर 60,409 रुपये हो गई है.

 

सोने-चांदी के दाम दिन में दो बार जारी किए जाते हैं. एक बार सुबह और दूसरी बार शाम को. आज सुबह जारी किए गए 995 प्योरिटी वाले सोने के दाम 50,790 रुपये हो गए हैं. 916 प्योरिटी वाला दस ग्राम सोना आज 46,711 रुपये में मिल रहा है, जबकि 750 शुद्धता का सोना आज 38,246 रुपये में बिक रहा है. इसके अलावा, 585 प्योरिटी वाला सोना 29,831 रुपये में मिल रहा है. वहीं, 999 प्योरिटी वाली एक किलो चांदी आज 60,409 रुपये में बिक रही है. आमतौर पर 24 कैरेट के सोने को सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से जेवर नहीं बनाए जा सकते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं. इसलिए जेवर या आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का ही प्रयोग किया जाता है. वहीं बिहार में सोने के भाव में बढ़ोतरी हुई है. पटना में 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड के रेट में 200 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. आज 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड का रेट 47,680 है. वहीं 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 52, 070 है.

यह भी पढ़ें :  Money News : इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने और PF अकाउंट समेत इस महीने निपटाने हैं ये 4 जरूरी काम.

 

ग्राहक खरीददारी के समय रखें इन बातों का ध्यान :

ग्राहक सोना बहुत ध्यान से खरीदें. इस दौरान सोने की गुणवत्ता का ध्यान बहुत जरूरी है. कस्टमर हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोने की खरीदारी करें. सभी कैरेट का हॉलमार्क नंबर अलग होता है. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है.

 

ऐसे की जाती है शुद्धता की पहचान :

ज्वेलरी पर हॉलमार्क से जुड़े कई तरह के निशान पाए जाते हैं, इन निशानों के माध्यम से ज्वेलरी की शुद्धता पहचाना जा सकता है. इसमें से एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का पैमाना होता है. 

22 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 916 लिखा होगा.  
21 कैरेट की ज्वेलरी पर 875 लिखा होगा. 
18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा होता है. 
14 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 585 लिखा होगा.

यह भी पढ़ें :  ICICI Bank FD : अगले 2 दिन में बंद हो रही सीनियर सिटीजन की यह स्पेशल एफडी स्कीम, 5.60% मिलता है ब्याज.

 

बता दें ibjarates.com द्वारा सोने-चांदी के रेट दिन में दो बार जारी किए जाते हैं .एक बार सुबह और दूसरी बार शाम को. के अनुसार. ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं. IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती है. बता दें कि गहने खरीदते समय सोने या चांदी के रेट टैक्स समेत अलग होने की संभावनाएं बनी रहती है.

 

मिस्ड कॉल से जानिए सोने-चांदी का भाव :

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं. 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए http://www.ibja.com पर देख सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page