Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today : सोना खरीदना हुआ सस्ता ! चांदी की कीमत में भी गिरावट, जानिए आज क्या हैं सोने-चांदी के भाव.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Today 21th July 2022 : सोने का आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने के बाद सोने की कीमत में उठा-पटक का दौर जारी है. गुरुवार को फिर सोने और चांदी दोनों के ही रेट में ग‍िरावट जारी है. सोना अपने 5 महीने के निचले स्तर पर ट्रेड कर रहा है. आइये चेक करते हैं लेटेस्ट रेट.

 

Gold Silver Price Today : वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेतों के बीच आज सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट का असर आज भी जारी है. बृहस्‍पतिवार को भारतीय वायदा पर सोने का भाव करीब एक साल के निचले स्‍तर पर चला गया. वहीं, चांदी की कीमत में भी आज 400 रुपये से ज्‍यादा की गिरावट दिख रही है. ऐसे में अगर आपको भी सोने-चांदी की खरीदारी करनी है तो आपके लिए खुशखबरी है. 

 

आज क्या हैं सोने-चांदी के भाव?

आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 250 रुपये गिरकर 49,958 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव सुबह 480 रुपये गिरकर 55,130 रुपये के भाव पर आ गया. वहीं, अगर शुरुआती स्थिति पर नजर डालें तो इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50 हजार के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी और ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट की वजह से जल्‍द ही वायदा भाव 50 हजार से नीचे चला गया. दूसरी तरफ चांदी भी इससे पहले  55,450 रुपये के शुरूआती कारोबार के बाद फिसल गई.

आपको बता दें कि सोना एक साल के निचले स्तर और अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.5 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है, जबकि चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.88 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रही है. आज चांदी की कीमत में भी बड़ी गिरावट दिख रही है.

यह भी पढ़ें :  Flipkart Big Saving Days Sale : फ्लिपकार्ट पर 80 प्रतिशत तक की छूट के साथ ऑफर्स की बारिश, यहां जानें डीटेल.

 

ग्‍लोबल मार्केट का क्या है हाल?

अब बात करते हैं ग्लोबल मार्केट की. आज ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने की कीमत में बड़ी गिरावट दिख रही है और यह एक साल के निचले स्‍तर पर चला गया. आज अमेरिकी बाजार में हाजिर सोने का भाव 1,691.40 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अगस्‍त 2021 के बाद सबसे निचला स्‍तर है. ग्‍लोबल मार्केट में आज चांदी का हाजिर भाव भी गिरकर 18.62 डॉलर प्रति औंस रहा.

 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

 सोने की बढती कीमत को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में डॉलर की लगातार बढ़ती मजबूती का असर सोने और चांदी की कीमतों पर आगे भी दिखेगा. और इसी दबाव में सोने का भाव एक साल के निचले स्‍तर तक चला गया है. बाजार के माहौल के हिसाब से अभी निवेशक डॉलर में ही पैसे लगा रहे हैं जबकि सोने में बिकवाली कर रहे हैं. वहीं, भारतीय बाजार में सरकार की ओर से सोने पर आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने के बाद इसकी खपत में गिरावट आई है. यानी आगे भी सोने की कीमत में गिरावट दिख सकती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page