Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today : आज से सोना खरीदना हुआ महंगा, कीमतें 53 हजार के पार, चेक करें लेटेस्ट रेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Latest Price Update Tocday: सोमवार को जहां एक ओर शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुला, वहीं एमसीएक्स पर सोने की कीमत 0.87 फीसदी की तेजी के साथ 53,454 रुपये हो गई, जबकि चांदी के दाम में भी 1.34 फीसदी का जोरदार उछाल आया और इसकी कीमत 69,957 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है.

 

Gold Silver Price Today : सोना-चांदी में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है. ग्लोबल मार्केट में तेजी से सोमवार भारतीय बाजारों में सोने और चांदी (Gold Silver Price) की कीमतों में उछाल आया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर जून वायदा सोने का भाव (Gold Price) 462 रुपये चढ़ गया. जबकि मई वायदा चांदी की कीमतों (Silver Price) में 891 रुपये की तेजी आई. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में यूक्रेन संकट और महंगाई दर में बढ़ोतरी के चलते कीमती धातु की सेफ हेवन मांग को बढ़ावा मिला है. इस वजह से सोने का भाव एक महीने के हाई पर पहुंच गया. स्पॉट गोल्ड का दाम 0.5 फीसदी चढ़कर 1,984.58 डॉलर प्रति औंस हो गया.

रूसी एनर्जी पर अधिक प्रतिबंधों की संभावना ने तेल की कीमतों को और बढ़ा दिया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे पहले से ही कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है, जिससे मुद्रास्फीति में तेजी के खिलाफ सोने की मांग बढ़ रही है. यूएस बॉन्ड यील्ड में मजबूती के बावजूद, यूक्रेन संकट और बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण सेफ-हेवन मांग को सपोर्ट मिला है.

 

सोने-चांदी की नई कीमतें (Gold Silver Price on 18 April 2022) :

सोमवार को एमसीएक्स पर जून वायदा सोने का दाम 0.87 फीसदी बढ़ककर 53,454 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं मई वायदा चांदी कीमत 1.34 फीसदी उछलकर 69,957 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. स्पॉट सिल्वर की कीमत 0.7 फीसदी चढ़कर 25.87 डॉलर प्रति औंस हो गई.

यह भी पढ़ें :  Money News : रोजाना सिर्फ 50 रुपये बचत कर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बेहद आसान है तरीका.

यूक्रेन संकट और बढ़ती महंगाई के बीच सेफ-हेवन की मांग से उत्साहित सोने ने लगातार दूसरी वीकली बढ़त दर्ज की. शुक्रवार को ज्यादातर बाजार छुट्टी के चलते बंद रहे. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोने और चांदी में मजबूती दिख रही है और यह 2,000 डॉलर प्रति औंस और 27 डॉलर प्रति औंस के अपने रिस्टेंस लेवल पर जा सकता है.

इस बीच, चीन की अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में अपेक्षा से अधिक तेजी से बढ़ी है. सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, साल-दर-साल 4.8 फीसदी का ग्रोथ हुआ है, लेकिन कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लगाए जाने प्रतिबंध और यूक्रेन युद्ध के चलते आने वाले महीनों में तेज मंदी का रिस्क बढ़ गया है.

 

रिस्क-ओ-मीटर देख गोल्ड म्यूचुअल फंड करें निवेश :

अब शेयर की तरह गोल्ड म्यूचुअल फंड में भी रिस्क-ओ-मीटर देखकर निवनेश कर पाएंगे. म्यूचुअल फंड द्वारा ऐसे कमोडिटीज में निवेश को एक जोखिम स्कोर दिया जाएगा. यह इन कमोडिटीज की कीमत में रही सालाना उठापटक के आधार पर होगा, जिसकी गणना तिमाही आधार पर होगी.

 

ऑलटाइम हाई से सोना 2980 और चांदी 10664 रुपये मिल रहा है सस्ता :

इस तेजी के बावजूद बुधवार को सोना अपने ऑलटाइम हाई से करीब 2980 रुपये प्रति 10 ग्राम रुपये सस्ता बिका रहा था. आपको बता दें कि सोने ने अगस्त 2020 में अपना ऑलटाइम हाई बनाया था. उस वक्त सोना 56200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक चला गया था. वहीं चांदी अपने उच्चतम स्तर से करीब 10664 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता मिल रहा था. चांदी का अबतक का उच्चतम स्तर 79980 रुपये प्रति किलो है.

यह भी पढ़ें :  Paytm Payments Bank : पेटीएम को मिला शेड्यूल बैंक का दर्जा दिया, शेयर में आई तेजी.

 

मिस कॉल देकर ऐसे जानें सोने का लेटेस्ट प्राइस :

22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस (SMS) के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके साथ ही लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए http://www.ibja.co या ibjarates.com पर देख सकते हैं.

 

24 कैरेट का सोना होता है सबसे शुद्ध :

आपको बता दें कि 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से गहने नहीं बनाए जा सकते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं. इसलिए जेवर या फिर आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का प्रयोग किया जाता है. 24 कैरेट गोल्ड 99.9 फीसदी गुणवत्ता होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है, जबकि 24 कैरेट सोना शानदार होता है, लेकिन उसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट में सोने की बिक्री करते हैं.

 

ऐसे जानें सोने की शुद्धता :

अगर आप अब सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक एप बनाया गया है. बीआईएस केयर ऐप से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Mudra loan : MBA ग्रेजुएट ने 5 लाख में शुरू किया ये बिजनेस, हर महीने हो रही है शानदार इनकम.

 

हॉलमार्क देखकर ही खरीदें गोल्ड :

आपको बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखें. हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदना चाहिए. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है. ISO द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है. ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं. कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है.

 

जानें क्या है 22 और 24 कैरेट में अंतर?

24 कैरेट गोल्ड 99.9 फीसदी शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना शानदार होता है, लेकिन उसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page