Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today : सोना खरीदने का शानदार मौका ! 1500 से ज्यादा सस्ता हुआ गोल्ड, जानिए आज कितना है रेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Today : 14, May 2022 : अगर आप भी सोने की खरीददारी करना चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. इस समय सोना अपने 3 महीने के निचले स्तर पर ट्रेड कर रहा है. इतना ही नहीं, महज एक हफ्ते में सोने की कीमत में 1,000 रुपये से ज्यादा की कमी आई है.

Gold Silver Price Today :  अगर आप भी सोना खरीदने का प्‍लान बना रहे हैं, तो यह आपके लिए अच्‍छा मौका हो सकता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि बीते एक सप्ताह में सोने की कीमत में 1000 रुपये से ज्यादा की कमी आई है. यानि सोना इस समय अपने 3 महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुँच चूका है. इस साल की शुरुआत से ही सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. एक्‍सपर्ट मान रहे हैं कि अगले एक साल में सोना 60,000 रुपये का स्‍तर छू सकता है. इस तरह निवेशकों को एक साल में करीब 12,000 रुपये प्रति दस ग्राम का शानदार रिटर्न मिल सकता है.

सोने-चांदी में बड़ी गिरावट :

दरअसल, इस हफ्ते शेयर बाजार का महौल भी गिरावट में ही रहा है. सोने के भाव में बीते एक हफ्ते में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है. इस हफ्ते के पहले कारोबार दिन सोमवार, 9 मई से ही सोने के भाव में गिरावट दिख रही थी. वहीं, हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भी सोने की कीमत में कमी आई है. 

यह भी पढ़ें :  Aadhar Card Alert : क्या आपके आधार नंबर से भी खाली हो सकता है बैंक अकाउंट? जानें क्या कहता है UIDAI

एक दिन में बड़ी गिरावट :

सोने की कीमत में 13 मई 2022 को सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई. 12 मई को जहां 24 कैरेट सोने का भाव 51,118 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, वहीं 13 मई को इसकी कीमत 50,465 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गई. यानी एक दिन के ट्रेडिंग सेशन में सोने का भाव 653 रुपये गिर गया. वहीं, पिछले हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन यानी 6 मई को 24 कैरेट सोने का बंद भाव 51,692 रुपये प्रति 10 ग्राम था. 13 मई के भाव से तुलना करने पर सोने के भाव में 1,227 रुपये की गिरावट आ चुकी है.

ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट :

भारतीय बाजार के अलावा वैश्विक बाजार में भी सोने की कीमत में गिरावट का ही माहौल है. वैश्विक बाजार में सोना अपने तीन महीने के सबसे निचले स्‍तर पर ट्रेड कर रहा है. डॉलर इस समय अच्छी मजबूती पर है, जिसके कारण सोने की कीमत में सुस्ती दिख रही है. इस हफ्ते भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले अपने सबसे निचले स्तर पर चला गया. 

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : नौकरी के साथ 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपये की कमाई.

चांदी की चमक में हुआ इजाफा :

एक ओर जहां सोने के दाम में कमी आई है, तो वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में इजाफा हुआ है. चांदी का दाम शुक्रवार को 0.11 फीसदी की उछाल के साथ 58,813 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है. कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं. आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है.

इस तरह जानें अपने शहर का भाव :

देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है. आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे.

यह भी पढ़ें :  Natural Gas Price : नैचुरल गैस की कीमत में 62% की बढ़ोतरी का ऐलान, 1 अक्टूबर से लागू होगी नई दर.

सोना-चांदी खरीदने का बेहतरीन मौका :

कीमती धातुओं के दाम में बीते कुछ सत्रों से जोरदार गिरावट देखने को मिली है. विशेषज्ञों की राय है कि यह समय सोना और चांदी खरीदने के लिए बेहतर है. यहां बता दें कि बीते बुधवार को सोने का भाव तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोने की कीमत तीन महीने के निचले स्तर पर चल रही है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page