Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Hike : आज से महंगा हो गया सोना – चांदी, सरकार ने इंपोर्ट ड्यूटी में किया 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Hike  :सोने के आयात पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी पर 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है. इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अब सोना खरीदना और महंगा हो जाएगा.

 

Gold Silver Price Hike : देशभर में चल रही महंगाई के प्रकोप पर कब रोक लगेगी, इसका जवाब किसी के पास नहीं है. सोने-चांदी (Gold and Silver) की कीमतें पहले ही आसमान छू रही हैं. इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि सोने के आयात पर लगाई जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है. सरकार ने गोल्ड पर बेसिक इंपोर्ट टैक्स में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है, जिसके बाद ये 7.5 से बढ़कर 12.5 प्रतिशत हो गई है.इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अब सोना खरीदना और महंगा हो जाएगा.

 

सोने के आयात में बना नया रिकॉर्ड :

सरकार द्वारा सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला इंपोर्ट को काबू में लाने का एक प्रयास बताया जा रहा है क्योंकि डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया अपने रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है. इतना ही नहीं, देश का व्यापार घाटा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. मई में भारत का व्यापार घाटा बढ़कर 24.29 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें :  Income Tax Rule : किराये के घर में रहते हैं और HRA नहीं मिलता? फिर भी इनकम टैक्स में मिलेगी छूट, जानिए कैसे.

बीते 10 सालों की बात करें तो भारत ने पिछले साल सबसे बड़ी मात्रा में सोने का आयात किया. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत ने मई में 6.03 अरब डॉलर का सोना आयात किया, जो पिछले साल की तुलना में 9 गुना ज्यादा है.दरअसल, कोरोना महामारी से उबरने के बाद सोने की डिमांड में जबरदस्त उछाल आया था और लोगों ने दिल खोलकर सोने की खरीदारी की थी.

 

देश के बड़े ज्वैलर्स ने की थी इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की अपील :

बताते चलें कि देश के प्रमुख ज्वैलर्स ने सोने की तस्करी पर काबू पाने के लिए सरकार से इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की अपील की थी. ज्वैलर्स की मांग थी कि सोने के आयात पर लगाई जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी 7.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दी जाए. आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि भारत दुनिया का दूसरे सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता है.

 

 

सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी खत्म कर चुके हैं अमेरिका, चीन और सिंगापुर :

जहां एक तरफ भारत ने सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 7.5 से 12.5 फीसदी कर दी है तो वहीं दूसरी ओर चीन, अमेरिका और सिंगापुर जैसे देशों ने अपने-अपने घरेलू बाजारों को मजबूत बनाने के लिए सोने के आयात पर लगाए जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को खत्म कर दिया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page