Follow Us On Goggle News

Free Business Ideas : बिना पैसा लगाए ही शुरू करें ये बिजनेस ! हर महीने होगी बंपर कमाई, जानिए क्या इसकी है प्रकिया.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Business Ideas : अगर आप बिना कोई पैसा खर्च किए कोई ऐसा व्यापार शुरू करना चाहते हैं जिससे आप मोटी कमाई कर सकें तो आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं. इस बिजनेस में आपको सिर्फ अपना टाइम इन्वेस्ट करना है.

Free Business Ideas : अगर आप बिना कोई पैसा खर्च किए कोई ऐसा व्यापार शुरू करना चाहते हैं, जिससे आप मोटी कमाई कर सकें तो आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। आप इसे शुरुआत में अकेले ही शुरू कर सकते हैं और फिर जैसे-जैसे इनकम बढ़ती जाए, आप इसे फर्म में भी बदल सकते हैं। जिसके बारे में हम आपको बताना चाहते हैं, वह कंसल्टेंसी बिजनेस है। मौजूदा समय में कंसल्टेंसी की डिमांड बढ़ रही है। कई कंपनियां एक विशेष क्षेत्र में आपकी सलाह के लिए आपको पैसा देती हैं। ऐसे लोगों को कंसल्टेंट या एडवाइजर कहते हैं।

यह भी पढ़ें :  Bank New Rules 2022 : नया साल लेकर आया कई नये बदलाव, ATM से लेकर बैंक के लॉकर तक के बदले नियम.

कंसल्टेंट बनने के लिए क्या इन्वेस्टमेंट चाहिए?

कंसल्टेंट बनने या एडवाइजर बनने को लेकर सेबी रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर अमिताभ तिवारी ने बताया कि मौजूदा वक्त में कंसल्टेंसी की मांग बढ़ी है। उनका कहना है कि कंसल्टेंट बनने के लिए आपको सबंधित सेक्टर की गहरी जानकारी होनी चाहिए और अपना टाइम इन्वेस्ट करने के लिए तैयार होने चाहिए। इसमें आपको अपना समय इन्वेस्ट करना पड़ेगा और आपका समय ही इनकम के रूप में आपके पास लौटकर आएगा।

कंसल्टेंट बनने के लिए अप्रूवल :

अमिताभ तिवारी ने बताया कि कुछ सेक्टर ऐसे हैं, जिनमें कंसल्टेंट या एडवाइजर बनने के लिए आपको तय अथॉरिटीज से अप्रूवल की जरूरत होती है। हालांकि, उन्होंने कहा कुछ ऐसे भी सेक्टर हैं, जहां सिर्फ आप अपने स्किल्स सेट के दम पर ही कंसल्टेंट या एडवाइजर बन सकते हैं। उन्होंने उदाहरण के तौर पर बताया कि अगर आप किसी राजनीतिक दल के लिए पॉलिटिकल एडवाइजर या कंसल्टेंट बनते हैं, तो आपको किसी तय अथॉरिटी से अप्रूवल लेने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : बिहार में सोना खरीदने का है सही मौका, जानिए आज क्या है रेट.

कैसे करें मार्केटिंग?

बिना पैसों के सबसे अच्छा मार्केटिंग का टूल सोशल मीडिया हो सकता है। मौजूदा समय में करीब-करीब सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में आप उसे ही अपना मार्केटिंग टूल बना सकते हैं। आप खुद को सोशल मीडिया पर एक विषेश क्षेत्र के एक्सपर्ट के रूप में पेश करें और अपने काम के बारे में लोगों को बताएं। उम्मीद है कि वहीं से आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए पहला क्लाइंट मिल जाएगा।

कमाई कितनी होगी?

किसी भी व्यापार में कमाई की कोई सीमा नहीं है, आप व्यापार को जिनता बड़ा बनाने में सक्षम हैं, उनती ही ज्यादा कमाई होगी। तमाम कंसल्टेंसी फर्म हैं, जिनका करोड़ों रुपयों को टर्नओवर है।

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page