Follow Us On Goggle News

Free Business Ideas : इस खास बिजनेस में है 5 गुना मुनाफा, जल्द बनेंगे करोड़पति, जानिए कैसे करें शुरू

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Business Ideas : एलोवेरा की खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है, इन दिनों इसकी डिमांड में तेजी से इजाफा हो रहा है.

Free Business Ideas : कोरोना काल के इस दौर में अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में है, जहां मामली निवेश के साथ कई गुना मुनाफा हो तो आज हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं। ये बिजनेस है एलोवेरा की खेती (Aloe Vera Farming) का। इन दिनों एलोवेरा की डिमांड में तेजी से इजाफा हो रहा है। कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट हो या फिर आयुर्वेदिक दवा, एलोवेरा का इस्तेमाल हर जगह होता है। यही वजह है कि बाजार में इसकी डिमांड है।

एलोवेरा की खेती से जबरदस्त मुनाफा होने की पूरी संभावना है। भारत में इन दिनों इसकी खेती का काफी चलन है। इसके लिए खेत में ज्यादा नमी होने की जरूरत नहीं है। उन खेतों में इसे उगाया जाता है, जहां पानी का ठहराव न हो। इसकी खेती के लिए रेतीली मिट्टी बेहतर मानी जाती है।

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : 50 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, सरकार भी देती है सब्सिडी, हर महीने होगी 1 लाख की कमाई.

 

एलोवेरा की खेती के लिए बेहतर जानकारी होना भी जरूरी है। समय-समय पर खेती की सफाई करते रहना चाहिए। इन पौधों मं बहुत जल्द ही कीट लग जाते हैं, लिहाजा कीटनाशक का प्रयोग करना जरूरी है। लेकिन ध्यान दें कि कीटनाशक के लिए यूरिया या DAP का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

एलोवेरा की कई प्रजातियां होती है। बेहतर कमाई के लिए बार्बाडेन्सीस (aloe vera barbadensis) प्रजाति मौजूदा समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाई जा रही है। जूस बनाने से लेकर कॉस्मेटिक आइटम बनाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। डिमांड की वजह से किसान भी इसे लगाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इसकी पत्तियां बड़ी होती हैं और इसमें से ज्यादा जेल निकलता है। इंडिगो प्रजाति भी अच्छी मानी जाती है, जो कि आम तौर पर घरों में दिखाई देती है।

 

कब और कैसे करें खेती :

एलोवेरा की बुवाई अक्टूबर-नवंबर तक किया जा सकता है। हालांकि किसान अगर इसकी बुवाई पूरे साल करें तो भी कोई नुकसान नहीं है। एक पौधे से दूसरे पौधे की बीच की दूरी 2 फीट होना जरूरी है। एक बार पौधे लगाने के साल में दो बार इनकी कटाई की जा सकती है और बेचकर मुनाफा कमाया जा सकता है। इसकी खेती में जानवरों से कोई नुकसान नहीं है।

यह भी पढ़ें :  ICICI Prudential Life Insurance : आईसीआईसीआई का 105 फीसदी रिटर्न वाला नया टर्म इंश्योरेंस प्लान, 64 गंभीर बीमारियों के खिलाफ मिलेगा कवर.

 

एलोवेरा से 5 गुना मुनाफा :

एक बीघा खेत में एलोवेरा के 12,000 पौधे लगाए जा सकते हैं। एलोवेरा के एक पौधे की कीमत 3-4 रुपये तक होती है। यानी बीघा में एलोवेरा लगाने पर करीब 40,000 रुपये का खर्च आएगा। एलोवेरा के एक पौधे से 4 किलो तक पत्ते निकलते हैं। एक पत्ते की कीमत 7 रुपये से 8 रुपये तक रहती है।

 

कैसे होगी बंपर कमाई :

आप एलोवेरा की पत्तियां बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा जेल निकालकर भी सीधा कंपनियों को बेच सकते हैं। जिसमें तगड़ी कमाई होगी। एक बीघे में सिर्फ पत्तियां बेचकर ही लाखों रुपये की कमाई हो जाएगी। जैसे आपका बिजनेस चलने लगे एलोवेरा की खेती का दायरा बढ़ाते जाएं और आप जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं।

 

​​

( साभार : moneycontrol.com)


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page