Follow Us On Goggle News

Free Business Ideas: सिर्फ 10 हजार लगाकर सरकारी मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Business Ideas : अगर आप छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सरकारी मदद से डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Free Business Ideas :  अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए जबरदस्त बिजनेस आइडिया (New Business idea) लेकर आए हैं. आप सरकारी मदद से डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसमें आप महज 10 हजार रुपये लगाकर एक लाख रुपये महीने तक कमा सकते हैं. अगर आप छोटे स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं तो आप 2 गाय या भैंस से डेयरी की शुरूआत कर सकते हैं. दो पशुओं में आपको 35 से 50 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है.

Free Business Ideas कैसे शुरू करें डेयरी फार्मिंग का कारोबार?

डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमियों को शुरुआती चरणों में कम गायों या भैंसों का चयन करना होगा. मांग के आधार पर बाद के चरणों में मवेशियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है. इसके लिए आपको सबसे पहले बेहतर नस्ल जैसे कि गिर नस्ल की गाय खरीदें और उसकी अच्छी देखरेख और खानपान का ध्यान रखें. इसका फायदा यह होगा कि अधिक मात्रा में दूध का प्रोडक्शन होने लगा. इससे आमदनी बढ़ेगी. कुछ दिनों बाद आप पशुओं की संख्या बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : हज़ार रुपये में शुरू करें शुगर फ्री आलू की खेती, हर महीने कमाएं लाखों.

 

Free Business Ideas कम पशुओं के साथ शुरू करें कारोबार :

अगर आप डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो शुरूआत में कम पशुओं के साथ इस बिजनेस को शुरू करें. इसके लिए अच्छी नस्लों की गाय या भैंस का चुनाव करें. जैसे-जैसे आपको कारोबार बढ़े वैसे-वैसे आप पशुओं की संख्या में इजाफा कर सकते हैं. डेयरी फार्म में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए पशुओं की सही देखभाल करना बेहद जरूरी है. इसके लिए उनके खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए. शुरूआत में आप अपना डेयरी फार्म दो पशुओं के साथ शुरू कर सकते हैं. 

 

Free Business Ideas सरकार की मदद से शुरू करें डेयरी फार्म का बिजनेस :

डेयरी इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डेयरी उद्यमिता विकास योजना शुरू की हुई है. इस योजना का मकसद आधुनिक डेयरी तैयार करना है. इस योजना का मकसद यह भी है कि किसान और पशुपालक डेयरी फार्म खोल सकें और अपनी आय को बढ़ा सकें. इस योजना के तहत बैंक से कर्ज भी मुहैया कराया जाता है. खास बात ये है कि इस कर्ज पर सब्सिडी मिलती है. 

यह भी पढ़ें :  NSE Scam Case : NSE घोटाले मामले में गुमनाम 'योगी' गिरफ्तार, चित्रा रामकृष्ण लेती थी उनसे सलाह.

इसके लिए आपको सरकार से 35 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल जाती है. डीईडीएस स्कीम के तहत डेयरी फार्म के लिए 25 फीसदी अनुदान मिलता है. यदि आप आरक्षित कोटे से हैं और 33 फीसदी सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको 10 पशुओं के साथ इस बिजनेस को शुरू करना होगा. इसके लिए एक प्रोजेक्ट फाइल तैयार करके नाबार्ड के कार्यालय में संपर्क करें, वहीं आप अपने जिले के पशुपालन विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं. यदि आप 10 पशुओं के साथ अपना डेयरी फार्म शुरू कर रहे हैं तो आपको नाबार्ड से 2.50 लाख का अनुदान मिल जाता है.

 

Free Business Ideas पशुओं की खरीददारी कहां से करें :

डेयरी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार प्रयासरत है. इसके लिए कई सब्सिडी योजनाएं शुरू की गई साथ ही कई तरह से मदद भी कर रही है. इसके लिए सरकार ने पशुओं की खरीददारी के लिए https://epashuhaat.gov.in/ भी शुरू किया है. यहां से आप अच्छी नस्ल के पशुओं की खरीददारी आसानी से कर सकते हैं. वहीं आप अपने क्षेत्रीय बाजार से भी अच्छी नस्ल के पशुओं की खरीददारी कर सकते हैं जहां आपको पशु थोड़े सस्ते में मिल जाएंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page