Follow Us On Goggle News

FMCG Price Hike : बढ़ती महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर ! एक बार फिर महंगे हुए साबुन और सर्फ, इस वजह से बढ़े दाम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

FMCG Price Hike : महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी HUL ने सर्फ और साबुन के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है.

 

FMCG Price Hike : देश की बड़ी एफएमसीजी कंपनी एचयूएल (HUL-Hindustan Unilever Limited) ने अपने प्रोडक्ट के दाम बढ़ा दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, HUL ने साबुन (Soap), डिटर्जेंट (Detergent) के दाम 3-5 फीसदी तक बढ़ाए है. आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में भी एचयूएल ने डिटर्जेंट और साबुन की कीमतों में 17 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. कंपनी बीते 6 महीने में हर माह अपने उत्पादों के दाम बढ़ा रही है. इस दौरान कीमतें 30 से 35 फीसदी तक बढ़ चुकी है. कंपनी ने हाल में बताया था कि कीमतों में बढ़ोतरी कच्चे माल (Raw Material) के दाम बढ़ने की वजह से की गई है. कंपनी ने पिछले हफ्ते चाय (Tea) और कॉफी (Coffee) की कीमतों में 7 प्रतिशत तक की बढ़त का ऐलान भी किया था.साबुन कैटेगिरी में एचयूएल प्रमुख कंपनी है. कंपनी के लोकप्रिय ब्रांडों में डव, लक्स, लाइफबॉय, पीयर्स, हमाम, लिरिल, ब्रीज और रेक्सोना शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : लगातार 5वें दिन सस्ता हुआ सोना, अब इतने रुपये में मिल रहा है 10 ग्राम.

 

कौन सा सामान कितना हुआ महंगा :

14 मार्च से ब्रू कॉफी की कीमत में 3 से 7 प्रतिशत की बढ़त की गई है. वहीं ब्रू गोल्ड कॉफी जार की कीमतें 3 से 4 प्रतिशत तक बढ़ी हैं. इसके साथ ही इंस्टेंट कॉफी पाउच के दाम भी 7 प्रतिशत तक बढ़ाये गये हैं. वहीं ताजमहल चाय की कीमत में 3.7 प्रतिशत से लेकर 5.8 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है.

ब्रुक बॉन्ड की सभी तरह की चाय की कीमत 1.5 प्रतिशत से लेकर 14 प्रतिशत तक बढ़ी हैं. कीमतों में ऐलान के बाद एचयूएल ने कहा था कि बढ़ती लागत की वजह से कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

वहीं महंगाई का एक और झटका मैगी के चाहने वालों को मिला है. नेस्ले इंडिया ने मैगी की कीमतों को 16 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है.

अब 70 ग्राम मैगी के लिये लोगों को 12 की जगह 14 रुपये चुकाने होंगे. इसके साथ ही मिल्क पाउडर और कॉफी पाउडर के लिये भी लोगों को ज्यादा रकम चुकानी होगी.

यह भी पढ़ें :  PF Interest Rate : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी ! खाते में क्रेडिट हो गया ब्याज का पैसा, जल्दी से चेक कर लें बैलेंस

 

महंगाई ने किया बेहाल :

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, खुदरा महंगाई फरवरी में 6.07 फीसदी के साथ 8 महीने की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है. एक साल पहले इसी महीने में यह 5.03 फीसदी रही थी, जबकि जनवरी 2022 में यह 6.01 फीसदी थी. खाने-पीने की चीजों में हुई बढ़ोतरी से से फरवरी में खुदरा महंगाई दर बढ़ी है.

वहीं, फरवरी, 2022 में होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) बढ़कर 13.11 फीसदी रही. थोक महंगाई अप्रैल, 2021 से लगातार 11वें माह 10 फीसदी से ऊंची बनी हुई है.

जनवरी 2022 में डब्ल्यूपीआई 12.96 फीसदी थी, जबकि पिछले वर्ष फरवरी में यह 4.83 फीसदी थी. आंकड़ों के अनुसार, फरवरी, 2022 में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति कम होकर 8.19 फीसदी पर आ गई जो जनवरी में 10.33 फीसदी थी.

 

HUL की कमाई :

HUL की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, तीसरी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 18.68 फीसदी बढ़कर 2,300 करोड़ रुपये रहा है. पिछले साल की समान अवधि में कंपनी को 1,938 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

यह भी पढ़ें :  Bank New Rules 2022 : नया साल लेकर आया कई नये बदलाव, ATM से लेकर बैंक के लॉकर तक के बदले नियम.

इस दौरान कंपनी को बिक्री से हुई आमदनी 10.25 फीसदी बढ़कर 13,196 करोड़ रुपये रही है. जो एक साल पहले समान तिमाही में 11,969 करोड़ रुपये थी. इसी दौरान हिंदुस्तान यूनिलीवर का कुल खर्च 9,548 करोड़ रुपये से बढ़कर 10,329 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page