Follow Us On Goggle News

FD Rate Hike: एक साथ चार बैंकों ने दी ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी, ग्राहकों ने शुरू की मारामारी…

इस पोस्ट को शेयर करें :

FD Rate Hike: ऐसा लग रहा है कि फिक्स्ड डिपॉजिट रेट (FD Rate Hike) बढ़ाने के लिए बैंकों में होड़ लगी है. रेपो रेट बढ़ने के बाद एफडी के ग्राहकों की तो चांदी हो गई है. जब से रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में वृद्धि शुरू की है, तब से एफडी रेट में भी उछाल देखा जा रहा है. प्राइवेट या सरकारी, शायद ही कोई बैंक हो जिसने एफडी रेट न बढ़ाए हों. बुधवार-गुरुवार के दरम्यान एक साथ 4 बैंकों ने एफडी रेट में बढ़ोतरी का ऐलान किया. इन बैंकों में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नाम शामिल हैं. इससे पहले उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी एफडी रेट में वृद्धि की थी. आइए जानें किस बैंक ने कितनी बढ़ोतरी की है.

अलग-अलग तारीख से लागू हुई बढ़ोतरी: FD Rate Hike

ग्राहकों की और ज्‍यादा चांदी तो तब हो गई जब एक ही द‍िन में चार बड़े बैंकों ने ब्‍याज दर बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया. हालांक‍ि ब्‍याज दर में क‍िया गया यह इजाफा अलग-अलग तारीख से लागू हुआ है. ज‍िन बैंकों ने ब्‍याज दर में बदलाव क‍िया है उनमें आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :  Business Insurance: 2600 रुपये में मिलेगा 15 लाख का कवर, Fino Payments Bank और गो डिजिट ने की साझेदारी

एचडीएफसी बैंक: FD Rate Hike

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने एक बार फ‍िर ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है. बैंक ने एफडी रेट में 40 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की है. दो महीने पहले भी बैंक की तरफ से एफडी पर म‍िलने वाले ब्‍याज में वृद्धि की गई थी. बैंक ने नई दरों को 18 अगस्त, 2022 से लागू कर द‍िया है. बैंक की तरफ से 2 करोड़ रुपये से कम वाली एफडी पर ही ब्‍याज बढ़ाया गया है. अब एक साल से दो साल की अवधि वाली एफडी पर 5.50 प्रत‍िशत का ब्याज मिलेगा.

पंजाब नेशनल बैंक: FD Rate Hike

पंजाब नेशनल बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की फ‍िक्‍सड ड‍िपॉज‍िट पर ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है. बैं की नई दरें 17 अगस्‍त से लागू हो चुकी हैं. बैंक की तरफ से जारी बयान के अनुसार एक साल से तीन साल की मैच्योरिटी और 5 साल या उससे ज्‍यादा की अवधि वाली एफडी के रेट में इजाफा क‍िया गया है. 10 साल तक की एफडी का रेट भी बढ़ाया गया है.

यह भी पढ़ें :  महज 2 लाख रुपये में शुरू करें ईंट बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख की कमाई, जानिए कैसे करें स्टार्ट? | Small Business Idea

आईडीएफसी बैंक: FD Rate Hike

दूसरे बैंकों की तरह आईडीएफसी बैंक ने भी 2 करोड़ से कम की एफडी पर ब्‍याज बढ़ा द‍िया है. नई दरों को 16 अगस्त से लागू क‍िया गया है. आईडीएफसी बैंक में 2 साल 1 दिन से 749 दिन तक मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.50 प्रत‍िशत का ब्याज मिलेगा. वहीं, 750 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.90 प्रत‍िशत का ब्याज है. बैंक की तरफ से सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रत‍िशत का अत‍िर‍िक्‍त ब्‍याज द‍िया जाता है.

कोटक महिंद्रा बैंक: FD Rate Hike

कोटक महिंद्रा बैंक ने 390 दिन से 3 साल तक की एफडी पर ब्‍याज दर बढ़ाई है. बैंक के अनुसार नई दरें 17 अगस्त से लागू होंगी. बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में की गई बढ़ोतरी में 390 दिन से लेकर तीन साल तक की एफडी को शामिल किया गया है. बैंक ने 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए 2.50 से 5.90 प्रत‍िशत तक ब्याज देने की घोषणा की है. सीनियर सिटीजन को 3 से 6.40 प्रत‍िशत तक ब्याज मिलेगा. FD Rate Hike


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page