Follow Us On Goggle News

FD Interest Rate Hike : आरबीआई के फैसले से इन बैंकों के ग्राहकों को होगा फायदा, अब FD पर पहले से ज्यादा होगा मुनाफा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

FD Interest Rate Hike : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के ऐलान के बाद जहां आम आदमी पर ईएमआई (EMI) का बोझ बढ़ गया है, वहीं दूसरी ओर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें (FD Interest Rate) बढ़ने से राहत भी मिली है.

 

FD Interest Rate Hike : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा किया. केंद्रीय बैंक द्वारा नीतिगत दरों में बढ़ोतरी के ऐलान के बाद बैंकों का लोन महंगा होना शुरू हो गया. लोन की दरें बढ़ाकर बैंकों ने एक ओर जहां आम आदमी पर ईएमआई (EMI) का बोझ बढ़ा दिया है. वहीं दूसरी ओर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें (FD Interest Rate) बढ़ाकर थोड़ी राहत दी है. आरबीआई के फैसले के बाद चार बैंकों ने एफडी के साथ-साथ बचत खाते पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. ग्राहकों अब उनके एफडी पर ज्यादा मुनाफा होगा.

यह भी पढ़ें :  Make Money Easily : इन बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट कर पैसे को बनाये दोगुना, ये बैंक दे रहे हैं शानदार 'स्कीम'.

 

Kotak Mahindra Bank:

प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने रिटेल ग्राहकों के लिए अलग-अलग अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरों में 0.35 परसेंट तक की बढ़ोतरी की है. FD पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी 6 मई, 2022 से प्रभावी है. यह बढ़ोतरी 2 करोड़ रुपये से कम वाली एफडी के लिए है. बैंक के अनुसार 390 दिनों की अवधि के लिए एफडी पर ब्याज दर 0.30 प्रतिशत बढ़ाकर 5.50 प्रतिशत कर दी गई है.

ICICI Bank :

आईसीआईसीआई बैंक ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट्स रेट्स में इजाफा किया है. यह बढ़ोतरी फिलहाल 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की जमाओं पर किया गया है. नई दरें 5 मई, 2022 से प्रभावी हो गई है. एफडी की ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी की गई है. 90 दिन तक की जमाओं पर अब एक चौथाई फीसदी ज्यादा मिलेगा. 271 दिन से लेकर 1 साल तक की डिपॉजिट्स पर 20 बेसिस प्वाइंट और 2 साल तक की जमाओं पर 15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें :  Petrol - Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, यहां देखें आपके शहर में आज क्या हैं ईंधन के भाव.

 

Federal Bank :

आरबीआई के रेपो रेट में 0.40 फीसदी बढ़ोतरी के एक दिन बाद प्राइवेट सेक्टर के फेडरल बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. नई दरें 5 मई, 2022 से लागू हो गई है. फेडरल बैंक के बचत खाते की ब्याज दरें रेपो दरों से जुड़ी हैं. इसी तरह, 5 करोड़ और उससे अधिक की बचत बैंक जमा पर ब्याज दर 1 लाख रुपये तक की राशि के लिए आरबीआई की रेपो दर से 1.75 प्रतिशत कम होगी. वहीं 1 लाख रुपए से ज्यादा के बैलेंस पर RBI के रेपो रेट से 0.60 फीसदी कम ब्याज मिलेगा.

 

Jana Small Finance Bank :

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है. इस संशोधन के बाद 3 से 5 वर्षों में मैच्योर होने वाली डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों को 6.75 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है. बैंक ने बाकी अवधि पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात ! 14% बढ़ा महंगाई भत्ता, अब इतनी बढकर मिलेगी सैलरी.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page