Follow Us On Goggle News

Farming Business Ideas : बेकार जमीन में करें इस पेड़ की खेती, 30 हजार रुपये लगाएं और होगा 70 लाख तक का प्रॉफिट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Farming Business Ideas : विशेषज्ञों के अनुसार एक हेक्टेयर क्षेत्र में यूकेलिप्टस के 3000 हजार पौधे लगाए जा सकते हैं. इस पौधे की नर्सरी से बहुत ही आसानी से 7 या 8 रुपए में ही मिल जाते हैं. इस अनुमान से इसकी खेती में 21 हजार से 30 हजार रुपये का ही खर्चा आता है. ऐसे में 21 हजार लगाकर लाखों को मुनाफा हासिल होता है तो किसान के लिए फायदे का सौदा है.

 

Farming Business Ideas: अगर आप भी घर बैठे सिर्फ 30 हज़ार रुपये लगाकर 7 लाख तक की कमाई करना चाहते हैं. तो हम आज आपके लिए लेकर आ चुके हैं बेहतर फार्मिंग आईडिया जी हां एक ऐसा पेड़ जिस की खेती आपको मालामाल बना देगा.

 

आज हम बात कर रहे हैं सफेदा यानी यूकेलिप्टस के पेड़ के बारे में, इस पर को कहीं भी उगाया जा सकता है. इसके लिए को किसी खास जलवायु की आवश्यकता नहीं पड़ती है. साथी इसकी सबसे खास बात यह है कि या खेती में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. साथ ही इस पेड़ की खेती में काफी कम खर्च भी आता है.

यह भी पढ़ें :  Oil -Gas Prices : क्या घटेंगे तेल और गैस के दाम या अभी और ढीली करने पड़ेंगे जेब ?

 

अक्सर हम जब ट्रेन एवं सड़क मार्ग से यात्रा करते हैं तो हमें रास्ते के किनारे लंबे-लंबे सफेद रंग के फिर दिखाई देते हैं. ज्यादातर लोग इस पर को बेकार एवं जंगली समझते हैं. लेकिन अगर इसकी खेती अच्छे तरीके से की जाती है तो यह बेहद कम वक्त में लाखों करोड़ों का मुनाफा देता है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस पेड़ की खेती में ज्यादा मेहनत नहीं लगता है और मुनाफा काफी बड़ा है.

 

सफेदा यानी यूकेलिप्टस के पेड़ को कहीं भी उगाया जा सकता है. इसके लिए कोई खास जलवायु की आवश्यकता नहीं पड़ती. इसके अलावा मौसम का इसपर कोई असर नहीं पड़ता है. इसकी खेती हर मौसम के लिए उपयुक्त मानी जाती है. इसके अलावा ये पेड़ सीधाई में ही बढ़ता है, ऐसे में इसे लगाने के लिए ज्यादा जगह की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है.

 

विशेषज्ञों के अनुसार एक हेक्टेयर क्षेत्र में यूकेलिप्टस के 3000 हजार पौधे लगाए जा सकते हैं. इस पौधे की नर्सरी से बहुत ही आसानी से 7 या 8 रुपए में ही मिल जाते हैं. इस अनुमान से इसकी खेती में 21 हजार से 30 हजार रुपये का ही खर्चा आता है. ऐसे में 21 हजार लगाकर लाखों को मुनाफा हासिल होता है तो किसान के लिए फायदे का सौदा है.

यह भी पढ़ें :  Bank New Rules : देश के इन चार बड़े बैंकों ने अपने नियमों में किए बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी.

 

सफेदा की लकड़ियों का इस्तेमाल पेटियां, ईंधन, हार्ड बोर्ड, फर्नीचर और पार्टिकल बोर्ड इत्यादि बनाने के लिए किया जाता है. यह पेड़ केवल 5 सालों में अच्छी तरह से विकास कर लेता है, जिसके बाद इसे काटा जा सकता है. बता दें कि एक पेड़ से लगभग 400 किलो लकड़ी प्राप्त होती है. बाज़ार में यूकलिप्टस की लकड़ी 6-7 रुपए प्रति एक किलो के भाव से बिकती है. ऐसे में अगर हम एक हेक्टेयर में तीन हजार पेड़ लगाते हैं. तो आसानी से 72 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page