Follow Us On Goggle News

Farming Business Ideas: बैंक की नौकरी छोड़ शुरू की खेती, सालभर में हुई 38 लाख की बंपर कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Farming Business Ideas: यदि आप घर बैठे कमाई के लिए अच्छे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो घर के एक छोटे से कमरे से भी कारोबार शुरू किया जा सकता है. इसमें लागत भी कम है और मुनाफा अच्छा है.

 

Farming Business Ideas: बिजनेस शुरू करने का प्लान है. ऐसा बिजनेस जिसमें निवेश कम हो और कमाई भरपूर. ज्यादातर बिजनेस अच्छा-खासा इन्वेस्टमेंट मांगते हैं. लेकिन, कुछ बिजनेस बिल्कुल लो-कॉस्ट होते हैं. हालांकि, इनमें बड़ा मुनाफा देने का दम होता है. ऐसा ही एक बिजनेस है, जहां निवेश की रकम 1 लाख रुपए है. लेकिन, कमाई 10 लाख रुपए महीना तक है. ऐसा ही एक बिजनेस एग्रीकल्चर से जुड़ा है.

 

1 लाख के निवेश में 10 लाख तक की कमाई : Farming Business Ideas

मशरूम की खेती (How to do mushroom farming) का बिजनेस काफी बढ़िया मुनाफे वाला है. इसमें लागत का 10 गुना तक का फायदा (Profit in mushroom Farming) हो सकता है. मतलब 1 लाख रुपए लगाकर शुरू किए गए बिजनेस से 10 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है. पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड में भी तेजी आई है. ऐसे में मशरूम की खेती का बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं मशरूम की खेती के लिए क्या करना होगा और कितना मुनाफा होगा.

 

बैंक की नौकरी छोड़ शुरू की मशरूम की खेती, सालभर में हुई 38 लाख की बंपर कमाई: Farming Business Ideas

खेती-किसानी भी लोगों का जीवन बदल सकती है. उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल के रहने वाले कुलदीप बिष्ट ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया है. खेती-किसानी करने से पहले कुलदीप गाजियाबाद के प्रतिष्ठित कॉलेज से एमबीए डिग्री लेने के बाद एक बैंक में काम करते थे. लेकिन खेती-किसानी से लगाव होने की वजह से उन्होंने नौकरी छोड़ कर मशरूम की खेती करने का मन बना लिया.

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : एक कमरे में शुरू करें यह बिजनेस, 20 रुपए की सामान को 200 में बेचकर हो जाएं मालामाल.

दो दोस्तों ने मिलकर शुरू की खेती: Farming Business Ideas

कुलदीप के इस पहल में उनके दोस्त प्रमोद जुयाल ने साथ दिया. शुरुआत में दोनों ने खुद की जमा पूंजी लगाकर मशरूम की खेती की शुरुआत की. साल 2015 से नौकरी करते हुए उत्तराखंड उद्यान विभाग और स्थानीय मशरूम किसानों से ट्रेनिंग ली. फिर साल 2017 से फुल टाइम खेती की शुरुआत कर दी.

बनाते हैं बाय प्रोडक्ट: Farming Business Ideas

कुलदीप कहते हैं कि शुरुआती दिनों में वे दिन में नौकरी करते थे और रात को खेती. कुलदीप आज ऑयस्टर, मिल्की और बटन समेत मशरूम की कई प्रजातियों की खेती करते हैं. ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए मशरूम के बाय-प्रोडक्ट्स बनाना भी शुरू कर दिया.

कुलदीप बताते हैं कि इस वक्त वह मशरूम से अचार, मुरब्बा, बिस्कुट और ड्राई पाउडर सहित कई प्रोडक्ट्स बना रहे हैं. आने वाले दिनों में वह नूडल्स और मशरूम च्यवनप्राश बनाने को सोच रहे हैं. इसके अलावा वह अपने गांव की बागवानी में कई तरह के फल भी उगा रहे हैं. वह अपने प्रोडक्ट्स को बाजार में ‘Fungoo’ ब्रांड नाम के साथ बेच रहे हैं.

किसानों को दे रहे हैं मशरूम की खेती की ट्रेनिंग: Farming Business Ideas

कुलदीप के मुताबिक, उन्होंने अपने गांव और उसके आसापस के लोगों की मशरूम की खेती की मुफ्त ट्रेनिंह दी है. इससे गांव में उनका मशरूम किसानों एक ग्रुप बन गया है. वह इन किसानों से मशरूम खरीदकर बाय-प्रोडक्ट्स बना रहे हैं, जिससे उन्हें बढ़िया मुनाफा हासिल हो रहा है. फिलहाल वे 2500 लोगों को ट्रेनिंग दे चुके हैं.

यह भी पढ़ें :  PAN Aadhar Link : अगर पैन और आधार को नहीं कराया है लिंक? तो क्या होगा अब, इनकम टैक्स विभाग ने दी ये जानकारी.

कुलदीप कहते हैं कि अभी भी हर हफ्ते किसानों को मशरूम की खेती को लेकर जागरूक करने के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करते रहते हैं. वह इसके लिए प्रति व्यक्ति के लिए 2 हजार रुपये चार्ज करते हैं. इसके अलावा किसानों को एक सर्टिफिकेट भी देते हैं, ताकि नाबार्ड जैसी संस्थाओं से खेती करने के लिए कृषकों को फंड या लोन मिल सके.

हासिल किया बंपर मुनाफा: Farming Business Ideas

कुलदीप के मुताबिक मशरूम के बिज़नेस से उन्होंने पिछले साल 38 लाख रुपये का मुनाफा कमाया है. उनके प्रोडक्ट्स दिल्ली और नागपुर समेत देश के कई हिस्सों में जाते हैं. हालांकि, आगे चलकर वे इसे अंतराष्ट्रीय बाजार में भी उतारना चाहते हैं.

कैसे होती है मशरूम की खेती? Farming Business Ideas

बाजार में सबसे ज्यादा डिमांड बटन मशरूम की होती है. मशरूम बनाने के लिए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है. कंपोस्ट खाद तैयार होने में महीने भर का वक्त लगता है. इसके बाद किसी सख्त जगह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं, जिसे स्पॉनिंग भी कहते हैं. बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है. करीब 40-50 दिन में आपका मशरूम काटकर बेचने लायक हो जाता है. रोज काफी मात्रा में मशरूम मिलते रहेंगे. मशरूम की खेती (Mushroom Farming) खुले में नहीं होती है, इसके लिए शेड वाली जगह चाहिए होती है.

यह भी पढ़ें :  LIC IPO : पॉलिसीधारकों को मिलेगा डिस्काउंट, मगर पहले जान लें कि खरीदने के लिए क्या है जरूरी नियम.

 

mushroom business 1 Farming Business Ideas: बैंक की नौकरी छोड़ शुरू की खेती, सालभर में हुई 38 लाख की बंपर कमाई.

 

कितनी लागत और कितना मुनाफा : Farming Business Ideas

मशरूम की खेती 1 लाख रुपए से शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. एक किलो मशरूम पर करीब 25-30 रुपए का खर्च आता है. वहीं, बाजार में मशरूम की कीमत 250 से 300 रुपए किलो होती है. बड़े शहर, बड़े होटल या रेस्टोरेंट को मशरूम की सप्लाई करने पर कीमत 500 रुपए प्रति किलो तक भी मिल सकती है. ऐसे में आपका मुनाफा काफी बड़ा हो सकता है. बाजार में सीधे बेचने पर मार्जिन भी अच्छा होता है.

 

क्या रखना चाहिए ध्यान : Farming Business Ideas

  • मशरूम की खेती को बहुत देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए इसमें ज्यादा कॉम्पटिशन नहीं है.
  • मशरूम की खेती के लिए सबसे जरूरी तापमान होता है. इसे 15-22 डिग्री सेंटीग्रेट के बीच उगाया जाता है. ज्यादा तापमान होने पर फसल खराब होने का खतरा होता है.
  • खेती के लिए नमी 80-90 फीसदी होनी चाहिए.
  • अच्छा मशरूम उगाने के लिए कंपोस्ट का भी अच्छा होना जरूरी है. 
  • खेती के लिए ज्यादा पुराने बीज ना लें, इसका असर उत्पादन पर होता है.
  • ताजा मशरूम की कीमत ज्यादा होती है. इसलिए तैयार होते ही इसे बेचने ले जाएं.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page