Follow Us On Goggle News

Farming Business Ideas: 1 कट्ठे में शुरू करें इस पौधे की खेती, हर महीने होगी लाखों की कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Farming Business Ideas: देशभर में कोरोना महामारी के बाद बड़ी संख्या में लोगों को अपनी नौकरी एवं रोजगार से हाथ धोना पड़ा. इसके बाद किसी तरह अपना गुजारा कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी आपकी भी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है एवं आप अपना कारोबार शुरू Farming Business Ideas करना चाहते हैं अथवा अतिरिक्त इनकम करना चाहते हैं. तो आपके पास शानदार मौका है.अगर आप भी खेती के जरिए अच्छी कमाई (earn money) करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे प्रोडक्ट का नाम बताएंगे, जिसकी साल भर डिमांड बनी रहती है.

आज हम आपको जीरा की खेती (Cumin Farming) के बारे में बता रहे हैं. भारत के सभी घरों में जीरा रोज इस्तेमाल किया जाता है. जीरे में कई औषधीय गुण भी पाए होते हैं, जिसकी वजह से इसकी मांग दोगुना हो जाती है.

 

कैसे करें जीरे की खेती? Farming Business Ideas

जीरे की खेती के लिए बलुई दोमट और दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है. ऐसी मिट्टी में जीरे की खेती आसानी से की जा सकती है. बुआई से पहले यह जरूरी है कि खेत की तैयारी ठीक ढंग से की जाए. इसके लिए खेत को अच्छी तरह जोतकर उसे अच्छी तरह भुरभुरा बना लेना चाहिए. जिस खेत में जीरे की बुआई करनी है, उस खेत से खरपतवार निकाल कर साफ कर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें :  Petrol में अब 11 फीसदी होगी एथेनॉल की ब्लेंडिंग, तेल कंपनियों ने एथेनॉल के लिए जारी किया टेंडर.

 

क्या है जीरे की अच्छी किस्में? Farming Business Ideas

जीरे की अच्छी किस्मों में तीन वेरायटी का नाम प्रमुख हैं. आरजेड 19 और 209, आरजेड 223 और जीसी 1-2-3 की किस्मों को अच्छा माना जाता है. इन किस्मों के बीज 120-125 दिन में पक जाते हैं. इन किस्मों की औसतन उपज प्रति हेक्टेयर 510 से 530 किलो ग्राम है. लिहाजा इन किस्मों को उगाकर अच्छी कमाई की जा सकती है.

कितनी होगी कमाई? Farming Business Ideas

अब बात करें उपज और इससे कमाई की तो जीरे की औसत उपज 7-8 क्विंटल बीज प्रति हेक्टयर हो जाती है. जीरे की खेती में करीब 30,000 से 35,000 रुपये प्रति हेक्टयर खर्च आता है. अगर जीरे की कीमत 100 रुपये प्रति किलो भाव मान कर चलें तो 40000 से 45000 रुपये प्रति हेक्टयर शुद्ध लाभ हासिल किया जा सकता है. ऐसे में अगर 5 एकड़ की खेती में जीरा उगाया जाए तो 2 से सवा दो लाख रुपये की कमाई की जा सकती है.

यह भी पढ़ें :  Fish farming : खेती के साथ शुरू करें 5 लाख रुपए कमाई वाला ये बिज़नेस, मोदी सरकार से दे रही 75 प्रतिशत तक सब्सिडी.

 

Input: News18.com


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page