Follow Us On Goggle News

खुशखबरी ! पेंशनर्स को सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा, EPFO से जुड़े लोगों को होगा बड़ा फायदा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Good News for Pensioners : सरकार की ओर से ईपीएफओ से जुड़े लोगों के लिए कुछ कदम उठाए गए हैं. साथ ही लोगों को कुछ सुविधा भी सरकार की ओर से प्रदान की गई है. वहीं ESIC को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने का फैसला किया है.

EPFO Update : केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि कर्मचारियों और नियोक्ता के बीच बेहतर सहयोग और सामंजस्य के लिए जल्द नई लिटिगेशन पॉलिसी लाएंगे. दोनों के बीच विवाद जैसी स्थिति कम होनी चाहिए और अधिकार सुरक्षित रहना जरूरी है. वहीं पेंशनधारकों के लिए भी सरकार ने कदम उठाए हैं. EPFO बोर्ड ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए Face Authentication Technology के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. ईपीएफओ ने शनिवार को अपने 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को कहीं से भी चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक (Face Authentication Technology) का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अनुमति देने की सुविधा शुरू की. 

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : सिर्फ 5000 रुपए में Post Office के साथ शुरू करें अपना बिजनेस, पहले दिन से होगी बंपर कमाई.

चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक :

यह फेस रिकग्निशन ऑथेंटिकेशन उन वृद्ध पेंशनभोगियों की सहायता करेगा, जिन्हें जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करने के लिए वृद्धावस्था के कारण अपने बायो-मेट्रिक्स (फिंगर प्रिंट और आइरिस) प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव, जो ईपीएफओ के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय, केंद्रीय न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष हैं, ने पेंशनभोगियों के लिए चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक शुरू की.

इसी मिली मंजूरी :

इससे पहले दिन में सीबीटी ने अपनी 231 वीं बैठक में पेंशनभोगियों के लिए ईपीएफओ सेवाओं में और सुधार के लिए पेंशन के केंद्रीकृत वितरण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी. अब Central Pension Payment System for Pensioners को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है. वहीं अब पेंशन की जानकारी के लिए डिजिटल कैलकुलेटर को भी मंजूरी मिल गई है.

इनसे भी मिलेगा फायदा :

यादव ने पेंशन और कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना कैलकुलेटर भी लॉन्च किया जो पेंशनभोगी और परिवार के सदस्यों को पेंशन और मृत्यु से जुड़े बीमा लाभ के लाभों की गणना करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है, जिसके लिए वे पात्र हैं. साथ ही खाते में पेंशन राशि ट्रांसफर होगी, जिससे प्रक्रिया आसान होगी. साथ ही ESIC को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने का फैसला किया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page