Follow Us On Goggle News

EPFO New Rules : पीएफ खाताधारकों को अब मिलेगी बड़ी सुविधा, जानिए क्या हैं EPFO ​​के नए नियम?

इस पोस्ट को शेयर करें :

EPFO New Rules: पीएफ खाताधारकों को बड़ी सुविधा मिलने जा रही है. ईपीएफओ अब पीएफ खाताधारकों को नई सुविधा देने जा रहा है. दरअसल, कोरोना काल में लाखों लोगों की नौकरियां चली गईं, जिससे उन्हें बीमा की किस्त भरने दिक्कतें आ रही हैं. अब ईपीएफओ उन्हें अपने पीएफ खाते से किस्त जमा करने की सुविधा देने जा रहा है.

 

EPFO New Rules: अगर आप भी ईपीएफओ खाताधारक (PF Account Holder) हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. ईपीएफओ ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किया है. इसके तहत ईपीएफओ ने खाताधारकों को ईपीएफ खाते से एलआईसी की प्रीमियम जमा करने की सुविधा दी है. दरअसल, कोरोना के दौरान लाखों लोगों की नौकरी चली गई. ऐसे में नियमों में इस बदलाव से लोगों को राहत मिलेगी.

 

पैसे निकालने की प्रक्रिया क्या है?

एलआईसी को पीएफ, ईपीएफओ की नई शर्तों का पालन करना होगा. सबसे पहले आपको EPFO ​​का फॉर्म 14 जमा करना होगा. इसके बाद एलआईसी की पॉलिसी और ईपीएफओ अकाउंट को आपस में जोड़ा जाएगा. इस तरह खाताधारक एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान कर सकेगा.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : आज फिर महंगा हुआ सोना, चांदी के भाव में गिरावट, खरीदने से पहले जानें ताजा भाव.

दूसरी शर्त यह है कि जब आप ईपीएफओ का फॉर्म 14 भर रहे हों तो आपके खाते में कम से कम दो महीने की प्रीमियम राशि होनी चाहिए. तीसरी शर्त यह है कि ईपीएफओ ने यह सुविधा खाताधारकों को सिर्फ एलआईसी की पॉलिसी के लिए दी है. यह सुविधा अन्य कंपनियों के लिए उपलब्ध नहीं है. खाताधारक किसी अन्य पॉलिसी में ईपीएफ खाते से पैसा जमा नहीं कर सकेंगे.

 

EPFO ने किया एक और बड़ा बदलाव :

ईपीएफओ के नए नियमों के तहत अगर आपको पैसे की जरूरत है तो ईपीएफओ आपको पीएफ से एक लाख रुपये निकालने की अनुमति देगा. इस प्रक्रिया में आपको कोई दस्तावेज देने की भी जरूरत नहीं होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page