Follow Us On Goggle News

Domino Pizza On Swiggy And Zomato : क्या Swiggy और Zomato पर नहीं मिलेगा Domino’s का पिज्जा ?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Domino Pizza On Swiggy And Zomato : अगर आप भी ऑनलाइन जोमैटो और स्विगी से पिज्जा मंगाना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए बुरी खबर हो सकती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जल्द डोमिनोज पिज्जा इंडिया की फ्रेंचाइजी अपने कुछ बिजनेस को पॉपुलर फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो और स्विगी से हटा सकती है। ऐसे में आप आने वाले समय में फूड डिलीवरी ऐप की मदद से पिज्जा नहीं ऑर्डर कर पाएंगे।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक की खबर के मुताबिक, अगर ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो और स्विगी ने कमीशन में और अधिक वृद्धि की तो डोमिनोज इन फूड डिलीवरी ऐप से दूरी बना लेगी। भारत में डोमिनोस और डंकिन डोनट्स की फूड चेन का संचालन करने वाली कंपनी जुबिलिएंट फूडवर्क्स JUBI.NS ने कंपटीशन कमिशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) को एक पत्र लिखा है जिसमें इन कंपनियों के द्वारा व्यापार करने के अनुचित तरीकों की जांच करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें :  Gold-Silver Price Today : सोने के दाम में फिर आयी उछाल - सस्ती हुई चांदी, देखें आज का रेट.

…तो इन हॉउस ऑर्डर सिस्टम पर जोर देगी कंपनी:

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीसीआई को 19 जुलाई को भेजे एक लेटर में कंपनी ने कहा, “कमीशन रेट्स में बढ़ोतरी की स्थिति में, जुबिलैंट अपने ज्यादा बिजनेस को ऑनलाइन रेस्टोरैंट प्लेटफॉर्म्स से इन हाउस ऑर्डरिंग सिस्टम पर शिफ्ट करने पर विचार करेगी।”

सीसीआई ने मांगी थीं प्रतिक्रियाएं:

सीसीआई ने Zomato और Swiggy की कथित प्रतिस्पर्धा रोधी प्रक्रियाओं की जांच के तहत डोमिनोज की इंडिया फ्रेंचाइजी और कई अन्य रेस्टोरेंट्स से प्रतिक्रिया मांगी थी। अपनी प्रतिक्रिया मे डोमिनोज इंडिया ने यह भी कहा कि जुलाई के दौरान उसे लगभग 27 फीसदी बिजनेस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से मिला। इसमे मोबाइल ऐप और वेबसाइट शामिल हैं।

नेशनल रेस्टोरैंट एसोसिएशन की शिकायत पर शुरू हुई जांच:

नेशनल रेस्टोरैंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) की इन ऐप्स पर किए जा रहे भेदभावपूर्ण व्यवहार की शिकायत के बाद सीसीआई ने अप्रैल में जोमैटो और स्विगी के खिलाफ जांच शुरू की थी। इस शिकायत में भारी भरकम कमीशन वसूले जाने और प्रतिस्पर्धा रोधी गतिवधियों का भी मामला उठाया गया था।

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : सोने-चांदी के खरीदारों को तगड़ा झटका ! आज इतने रुपये बढ़ गए दाम, चेक करें लेटेस्ट रेट्स.

ज्यादा कमीशन वसूल रहे हैं जोमैटो और स्विगी:

रेस्टोरैंट संगठन ने यह भी आरोप लगाया था कि जोमैटो और स्विगी पर 20-30 फीसदी रेंज में कमीशन वसूला जा रहा है, जो अव्यावहारिक है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जोमैटो और स्विगी के कमीशन डोमिनोज और कई अन्य रेस्टोरैंट के लिए बड़ी चिंता हैं। उन्होंने कहा, अगर कमीशन और बढ़ाए जाते हैं तो उनके प्रॉफिट और कम हो जाएंगे। इसलिए, इसका बोझ कंज्यूमर्स पर डालना पड़ेगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page