Follow Us On Goggle News

Credit Card Fraud : अगर क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन फ्रॉड के हो गए शिकार? जानिए कैसे ले सकते हैं पैसे वापस.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Credit Card Fraud : आपने कोई ट्रांजेक्शन किया लेकिन कैंसिलेशन पीरियड के दौरान उसे कैंसिल कर दिया और बैंक ने पैसे काट लिए तो उस पैसे को वापस कराया जा सकता है. एटीएम से पैसे निकालने के लिए कार्ड लगाया, लेकिन पैसे नहीं निकले और खाते से पैसे कट गए तो उस पैसे को रिवर्स कराया जाता है.

 

 

Credit Card Fraud : राजीब को क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का स्टेटमेंट देखने की आदत नहीं. क्रेडिट कार्ड से वे खर्च करते हैं और महीने दिन बाद आने वाले बिल समय पर चुका देते हैं. राजीब को एक बार अचानक लगा कि क्रेडिट कार्ड का बिल कुछ ज्यादा ही दिख रहा है. चिंता बढ़ी तो राजीब ने क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट (Credit Card Statement) में झांकना शुरू किया. एक-एक खर्च को तलाशना और परखना शुरू किया. अचानक पता चला कि कुछ खर्च को अधिक दिखाया गया है. कुछ खर्च ऐसे भी थे जो राजीब ने किए नहीं थे. राजीब के पैरों तले जमीन सरक गई. सुनील के दिमाग में यह बात चलने लगी कि इस बार तो मामला पकड़ में आ गया. लेकिन पिछले कई ट्रांजेक्शन (Credit Card Transaction) का क्या. अब राजीब ने अपने बैंक से बिल की भरपाई शुरू की. जिन-जिन खर्चों में झोल था, उसकी शिकायत की. सबूत पेश किया और फौरन पैसे लौटाने को कहा.

यह भी पढ़ें :  Multibagger Stock : गौतम अडानी की इस कंपनी ने दिया बंपर रिटर्न, सिर्फ 3 साल में एक लाख बन गए 70 लाख.

 

इसी बहाने राजीब ने जानकारों से पता किया कि किन-किन क्रेडिट कार्ड के खर्चों को बैंक से वापस ले सकते हैं. इसमें डिस्प्यूटेड ट्रांजेक्शन के बारे में जानकारी मिली जिसे वापस लिया जा सकता है. जिस खर्च को आपने ऑथराइज नहीं किया और किसी और व्यक्ति ने उससे खर्च किया तो उसे क्लेम कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड से अगर फ्रॉड ट्रांजेक्शन हो जाए तो उसकी भी भरपाई होगी. आपके पास किसी खर्च की रसीद है, लेकिन क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में वह अधिक दर्ज किया गया है तो उसकी भरपाई होगी.

 

दो बार पैसे कट जाएं तो क्या करें :

कई बार डुप्लीकेट ट्रांजेक्शन हो जाता है. ऑनलाइन सामान खरीदा लेकिन कंपनी ने दो बार पैसे काट लिए, तो क्रेडिट कार्ड के बैंक से उसे वापस लिया जा सकता है. आपने कोई ट्रांजेक्शन किया लेकिन कैंसिलेशन पीरियड के दौरान उसे कैंसिल कर दिया और बैंक ने पैसे काट लिए तो उस पैसे को वापस कराया जा सकता है. एटीएम से पैसे निकालने के लिए कार्ड लगाया, लेकिन पैसे नहीं निकले और खाते से पैसे कट गए तो उस पैसे को रिवर्स कराया जाता है.

यह भी पढ़ें :  East Central Railway : पूर्व मध्य रेलवे के नाम ये खास उपलब्धि, स्क्रैप बिक्री के जरिए प्राप्त की इतनी अधिक आय.

 

कहां करें शिकायत :

कार्ड दो बार स्वाइप होने की घटनाएं बहुत होती हैं. किसी मर्चेट स्टोर पर या पीओएस मशीन पर एक बार कार्ड को स्वाइप किया, लेकिन मर्चेंट के खाते में पैसे नहीं पहुंचे. उलटा आपके फोन पर मैसेज आए कि खाते से पैसे कट गए हैं. ऐसे में मर्चेंट की मशीन से बिल नहीं निकलेगा और वह दोबारा कार्ड स्वाइप करेगा, ऐसे में आपका पैसा दो बार कट गया, लेकिन खरीदारी एक बार के लिए ही की थी. ऐसी स्थिति में आपको बैंक से शिकायत करनी चाहिए और पैसे वापस करने के लिए रिक्वेस्ट देनी चाहिए. इस तरह की घटना होने पर बैंक पैसा वापस करता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page