Follow Us On Goggle News

Business Ideas : इस मानसून में शुरू करें मशरूम की खेती, हर महीने होगी बंपर कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas : अगर आप भी अपनी नौकरी छोड़ किसी नए बिजनेस को शुरू करने की योजना बना रहे हैं. ऐसे में मानसून का सीजन आपके लिए खास हो सकता है. आज हम आपको एक खास बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

Business Ideas : उत्तर भारत में मानसून का सीजन दस्तक दे चुका है। मानसून के इस सीजन में इस व्यापार को शुरू करने पर आपकी जबरदस्त कमाई होगी। ये बिजनेस मशरूम फार्मिंग से जुड़ा है। मशरूम की फार्मिंग शुरू करने के लिए आपको ज्यादा खेत की जरूरत नहीं होगा। आप कम जगह पर इसकी खेती शुरू कर सकते हैं। मशरूम के बिजनेस को शुरू करने में लागत भी कम आती है। आप बेहद ही कम निवेश के साथ इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। बाजार में मशरूम की काफी मांग है। बड़े पैमाने पर लोग मशरूम की सब्जी खाना पसंद करते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से :

यह भी पढ़ें :  Gold investment : सोने में निवेश की कर रहे हैं प्लानिंग? तो पहले जानिए ज्वेलरी खरीदना फायदेमंद है या नहीं.

 

कम लागत में शुरू की जा सकती है मशरूम की खेती :

मशरूम की खेती करने से आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा मिल सकता है। मशरूम की खेती को पुआल पर भी किया जा सकता है। यह तकनीक डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के द्वारा विकसित की गई है। विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञानियों के अनुसार गर्मी का मौसम इस प्रक्रिया के लिए अनुकूल रहता है। इस मौसम में पुआल पर कम समय में मशरूम से बेहतर उत्पादन प्राप्त किया सकता है। ये तकनीक दूधिया मशरूम के लिए उपयुक्त पाई गई है। इस तकनीक से 15 से 20 दिन में मशरूम तैयार हो जाता है जबकि अन्य तकनीक में मशरूम 30 से 35 दिनों में तैयार होता है।

मशरूम की खेती शुरू करने के लिए आपको ऐसी जगह की तलाश करनी है, जहां पर सूरज की रोशनी न पहुंचती हो। इसके अलावा इसकी खेती करने के लिए तापमान 15 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें :  Paytm ने यूजर को दिया झटका ! अब ई-वॉलेट में 10 हजार से अधिक ऐड करने पर देना होगा इतना चार्ज.

घर पर एक छोटे कमरे से भी कर सकते हैं शुरू :

यदि आप मशरूम का उत्पादन करना चाहते हैं तो आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए कोई लंबी-चौड़ी जगह की जरूरत नहीं होती है। एक छोटे से कमरे या जगह से भी इसका उत्पादन शुरू किया जा सकता है। मशरूम की खेती शुरू करने के लिए आपको बांस के स्ट्रक्चर लगाने होंगे। आप प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आसानी से पैदा कर सकते हैं। मशरूम उत्पादन करने में करीब 45 दिन का समय लगता है। इसके उत्पादन के लिए गेहूं, चना, सोयाबीन एवं अन्य अनाजों से निकलने वाले भूंसा की जरूरत होती है।

भूसे की सहायता से कंपोस्ट को तैयार किया जाता है। इसके बांद कंपोस्ट की 6 से 8 इंच मोटी परत बिछाकर उस पर मशरूम के बीज लगाकर ढंक दिए जाते हैं। इसके करीब 40 से 50 दिन के बाद मशरूम बेचने के लिए तैयार हो जाते हैं। मशरूम की खेती काफी रिस्की होती है।

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas: सिर्फ 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, कुछ ही दिनों में होगी लाखों की कमाई.

बाजार में मशरूम आसानी से 25 से 30 रुपये किलो के दाम पर बिक जाते हैं। वहीं अच्छे मशरूम 250 रुपये किलो तक बिकते हैं। ऐसे में इस व्यापार को शुरू करके आप लागत से कई गुना ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page