Follow Us On Goggle News

Business Ideas : शुरू करें जबरदस्त कमाई वाला ये बिजनेस ! एक पेड़ से कमा लेंगे 6 लाख रुपये, जानिए खेती का तरीका.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sandalwood Farming : चंदन की लकड़ी को सबसे महंगी लकड़ी माना जाता है. इसका बाजार मूल्य करीब 26 हजार से 30 हजार रुपये प्रति किलो तक है. इस हिसाब से एक पेड़ से किसान को 15 से 20 किलो लकड़ी आराम से मिल जाती है. यानी एक पेड़ से 5 से 6 लाख रुपये तक आसानी से प्राप्त हो जाते हैं.

 

Business Ideas : अगर आप भी शानदार मुनाफे वाला बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए शानदार खबर है. आज हम आपके लिए यहां एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें जबरदस्त मुनाफा है. इस बिजनेस से आप अंधाधुंध कमी कर सकते हैं. यह बिजनेस है- चंदन की खेती (Sandalwood Cultivation) का. चंदन की बहुत डिमांड है, ऐसे में चंदन की खेती से किसान करोड़ों रुपये की कमाई कर सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू कर आप कुछ सालों में ही करोड़पति बन सकते हैं. आइए जानते हैं चंदन के बिजनेस के बारे में विस्तार से.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने महंगाई भत्ता किया जारी.

चंदन के पौधे की डिमांड बहुत ज्यादा होती है. चंदन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा परफ्यूम में किया जाता है. इसके अलावा आयुर्वेद में भी चंदन का खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसे तरल पदार्थ के रूप में भी तैयार किया जाता है. इसके अलावा आपको बता दें कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में चंदन की डिमांड बहुत ज्यादा है.

 

चंदन की खेती से फायदा होना लाजिम है क्योंकि इसकी लकड़ी को सबसे महंगी लकड़ी माना जाता है. इसका बाजार मूल्य करीब 26 हजार से 30 हजार रुपये प्रति किलो तक है. इस हिसाब से एक पेड़ से किसान को 15 से 20 किलो लकड़ी आराम से मिल जाती है. यानी एक पेड़ से 5 से 6 लाख रुपये तक आसानी से प्राप्त हो जाते हैं. हालांकि, वर्तमान में चंदन की खरीद-बिक्री पर सरकार ने रोक लगा रखा है. ऐसे में सिर्फ सरकार ही इसे खरीदती है.

चंदन की खेती के लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्ट की जरूरत नहीं होती है. चंदन का पौधा आपको 100 रुपये से 130 रुपये तक में मिल जाएगा. इसके अलावा इसके साथ लगने वाले होस्ट के पौधे की कीमत भी करीब 50 से 60 रुपये होती है.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल के भाव में गिरावट जारी, जानिए आपके शहर में आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम.

 

चंदन के पेड़ लगाने के बाद इसे शुरू के 8 सालों तक किसी बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं होती है क्योंकि तब तक इसमें सुगंध नहीं होता है. लेकिन जैसे ही इसकी लकड़ी पकने लगती है इसमें खुशबू आने लगती है. इस समय इसे सुरक्षा की जरूरत होती है. इसके लिए आप खेत की घेराबंदी जरूर करवा दें.

वैसे तो आप चंदन का पेड़ कभी भी लगा सकते हैं. लेकिन पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पौधा दो से ढाई साल का हो. दरअसल, इस हालत में उसके खराब होने की संभवन नहीं होती है.इसके बाद आप इसे किसी भी मौसम में लगा सकते हैं.

 

चंदन की खेती के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती, ऐसे में इसे लगाते वक्त ये ध्यान रखें कि इसे निचले इलाके में न लगाएं. चंदन का पौधा एक परजीवी पौधा है इसलिए इसके साथ होस्ट का पौधा लगाना जरूरी होता है. ये अकेले सर्वाइव नहीं कर सकता. चंदन के पौधे लगाने के बाद इसके आस-पास साफ सफाई का खास ख्याल रखना होता है.

यह भी पढ़ें :  Gold Sliver Price Today : आज सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने का भाव.

चंदन की खेती से आप करोड़ों में कमाई कर सकते हैं. चंदन की खेती के साथ आप और भी काम कर सकते हैं. दरअसल, इसके पेड़ को आप पूरे खेत में भी लगा सकते हैं और चाहें तो खेत के किनारे-किनारे लगाकर अंदर खेत में कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं. जानकार बताते हैं कि चंदन के एक पेड़ से किसान 5 से 6 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page