Follow Us On Goggle News

Business Ideas : सिर्फ 25 हज़ार रुपए से शुरू करें ये बिजनेस ! हर महीने होगी 3 लाख रुपए की आमदनी, सरकार भी देती है सब्सिडी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas : छोटे धंधे भी बड़ा मुनाफा देने का दम रखते हैं. ऐसा ही एक बिजनेस है, जहां निवेश की रकम महज 25000 रुपए है. लेकिन, कमाई 3 लाख रुपए महीना तक है.आइए जानते हैं :

 

Business Ideas : अगर आपका कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान है. ऐसा बिजनेस जिसमें निवेश कम हो और कमाई हो भरपूर. ज्यादातर बिजनेस अच्छे इन्वेस्टमेंट कॉस्ट के साथ ही शुरू किए जा सकते हैं. लेकिन, छोटे धंधे भी बड़ा मुनाफा देने का दम रखते हैं. ऐसा ही एक बिजनेस है, जहां निवेश की रकम महज 25000 रुपए है. लेकिन, कमाई 3 लाख रुपए महीना तक है. अगर इसी कारोबार को बड़े लेवल पर शरू करना है तो केंद्र सरकार की तरफ से 50 फीसदी सब्सिडी भी मिलती है.

 

मोती की खेती (Pearl farming) काफी दिलचस्प कारोबार है. शहरी इलाकों में तो इसे ज्यादा लोग जानते भी नहीं है. लेकिन, पिछले कुछ साल में इस पर फोकस बढ़ा है. गुजरात के इलाकों में इसकी खेती से कई किसान लखपति बन चुके हैं. वहीं, ओडिशा और बंगलुरु में भी इसका अच्छा स्कोप है. मोती की खेती में कमाई जबरदस्त है.

यह भी पढ़ें :  Free Facility for LIC : एलआईसी के पॉलिसीहोल्डर मुफ्त में ले सकते हैं कई सुविधाओं का लाभ, ऑनलाइन पोर्टल पर शुरू हुई ये नई सर्विस.

 

मोती की खेती के लिए एक तालाब की जरूरत होगी. इसमें सीप का अहम रोल है. मोती की खेती के लिए राज्य स्तर पर ट्रेनिंग भी दी जाती है. अगर तालाब नहीं है तो इसका इंतजाम भी करवाया जा सकता है. आपकी इन्वेस्टमेंट पर सरकार से 50 फीसदी तक सब्सिडी मिल सकती है. दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी काफी अच्छी होती है.

 

कैसे शुरू करें शुरुआत :

इसे शुरू करने के लिए कुशल वैज्ञानिकों से प्रशिक्षण लेना होता है. कई संस्थानों में सरकार खुद फ्री में ट्रेनिंग करावाती है. सरकारी संस्थान या फिर मछुआरों से सीप खरीदकर खेती का काम शुरू करें. सीप को तालाब के पानी में दो दिन के लिए रखते हैं. धूप और हवा लगने के बाद सीप का कवच और मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं. मांशपेशियां ढीली होने पर सीप की सर्जरी कर इसके अंदर सांचा डाल जाता है. सांचा जब सीप को चुभता है तो अंदर से एक पदार्थ निकलता है. थोड़े अंतराल के बाद सांचा मोती की शक्ल में तैयार हो जाता है. सांचे में कोई भी आकृति डालकर उसकी डिजाइन का आप मोती तैयार कर सकते हैं. डिजाइनर मोती की मांग बाज़ारों में ज्यादा है.

यह भी पढ़ें :  RBI Big Update : RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, जानिए अब जमाकर्ताओं के पैसे का क्या होगा?

 

हर महीने कितनी होगी कमाई? :

एक सीप को तैयार करने में करीब 25 से 35 रुपए का खर्च आता है. वहीं, एक सीप से 2 मोती तैयार होते हैं. एक मोती की कीमत 120 रुपए के आसपास होती है. अगर क्वॉलिटी अच्छी हुई तो 200 रुपए तक भी मिल सकते हैं. एक एकड़ के तालाब में 25 हजार सीप डाल जा सकते हैं. इस पर आपका निवेश करीब 8 लाख रुपए का होगा. 50% सीप भी अगर ठीक निकलते हैं और उन्हें बाजार में लाया जाता है तो आसानी से 30 लाख रुपए तक की सालाना कमाई हो सकती है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page