Follow Us On Goggle News

Business Ideas : शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस ! सिर्फ एक लाख लगाकर खीरे की खेती में कमाए 8 लाख रुपए, जानिए क्या है तरीका.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas : अगर आप बिजनेस से बंपर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए खीरे का बिजनेस बेहतर साबित हो सकता है. इसमें आपको सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी. इस बिजनेस में आप करीब एक लाख रुपये लगा कर हर महीने 8 लाख तक कमा सकते हैं.

 

Business Ideas : अगर आप भी नौकरी के प्रेशर से तंग आ चुके हैं और बिजनेस करना चाहते हैं तो ये खबर खास आपके लिए है. आज हम आपको एक शानदार बिजनेस (Business Ideas) के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको जबरदस्त मुनाफा होगा. इस बिजनेस को आप कम पैसे (Business at small level investment) में शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में मुनाफा भी बंपर है. यह बिजनेस है – खीरे की खेती का (Cucumber Farming). खीरे की खेती (Cucumber Farming). आइए जानते हैं इस बिजनेस को आप कब, कहां और कैसे शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : सिर्फ 10 हजार लगाकर सरकारी मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई.

अगर आप बिजनेस से बंपर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए खीरे का बिजनेस बेहतर साबित हो सकता है. इसमें आपको सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी. इस बिजनेस में आप करीब एक लाख रुपये लगा कर हर महीने 8 लाख तक कमा सकते हैं.

खीरे की खेती से मुनाफा कमाने के लिए आपको बहुत इंतजार करने की भी जरूरत नहीं होगी. खीरे की बुआई करने के मात्र 4 महीने बाद आप 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. इसके लिए आपको नए तरीके से खेती करने की जरूरत होगी. यूपी के किसान नीदरलैंड से खास प्रजाती के खीरे के बीज की बुआई करने वाले पहले किसान है. इस खीरे के बिजनेस में बहुत फायदा है. आप सबसे पहले इस बिजनेस के लिए सरकार से सब्सिडी लें.

 

Cucumber Farming Business Ideas : शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस ! सिर्फ एक लाख लगाकर खीरे की खेती में कमाए 8 लाख रुपए, जानिए क्या है तरीका.

 

कितना आयेगा खर्च :

इसके लिए आप सबसे पहले एक सेडनेट हाउस बनवाएं. यूपी के किसान दुर्गा प्रसाद जी ने इस खेती के लिए अपने खेत में ही सेडनेट बनवाया है. उसके बाद इन्होंने नीदरलैंड से 72 हजार रुपए के बीज मंगवाए. बीज बोने के 4 महीने बाद उन्होंने 8 लाख रुपये के खीरे बेचे हैं. आपको बता दें कि दुर्गा प्रसाद जी ने सरकार से 18 लाख रुपये कर्ज लिया था.

यह भी पढ़ें :  EPFO UMANG App : ईपीएफ मेंबर को एक मोबाइल ऐप पर मिलेंगी ये सभी सुविधाएं, UAN के लिए अप्लाई से लेकर करें क्लेम स्टेटस को चेक.

 

कितना होगा मुनाफा?

गौरतलब है कि इस खीरे को तैयार होने में 60 से 80 दिन लगता है. वर्षा ऋतु में खीरे की खेती ज्यादा होती है. इस खीरे की खेती के लिए भूमि का पी.एच. 5.5 से 6.8 तक बढ़िया माना जाता है. खीरे की खेती नदियों-तालाब के किनारे भी की जा सकती है.

 

बाजार में है जबरदस्त डिमांड :

इस खीरे की खासियत है कि इसमें बीज कम होता है और इसलिए इसे ज्यादा पसंद किया जाता है. यही वजह है कि इसकी कीमत भी देसी खीरे के मुकाबले ज्यादा होती है. नीदरलैंड के बीज वाला यह खीरा 40 से 45 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकता है. इनकी डिमांड सालभर रहती है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page