Follow Us On Goggle News

Business Ideas : घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस ! हर महीने होगी मोटी कमाई, यहां जानिए पूरा डिटेल्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas in Hindi : यदि आप अपने घर से ही कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी दिनों दिन डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है.

Business Ideas: अगर आप घर बैठे कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी दिनों दिन डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। हम बात कर रहे हैं नारियल पानी के बिजनेस की। इस बिजनेस के लिए आपको एक छोटी सी दुकान की जरूरत पड़ेगी। नारियल पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी, जिंक, सेलेनियम, आयोडीन और सल्फर भरपूर मात्रा में होता है। किसी भी तरह की बीमारी में आमतौर पर डॉक्टर्स नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं।

 

गर्मी के दिनों में नारियल पानी पीना किसे पसंद नहीं। इस मौसम में घर से बाहर जाने वाला हर आदमी प्राय नारियल पानी पीता ही है। ऐसे में इस व्यापार में सुनहरे अवसर पनपने लगे हैं। वैसे आपको बता दें कि नारियल पानी की मांग इसलिए भी सबसे अधिक है, क्योंकि ये हमारे शरीर के लिए काफी हेल्दी होता है। 

यह भी पढ़ें :  NPS Assured Return : पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! NPS के तहत मिलेगा 'गारंटीड रिटर्न', जानिए क्या है सरकार का प्लान.

 

कई लोगों को परेशानी रहती है कि इतना बड़ा नारियल पानी हाथ में लेकर नहीं पी सकते हैं। लिहाजा आप इस नारियल पानी को निकालकर एक पेपर कप में पैक कर सकते हैं। आप कोई बढ़िया डिजाइन वाला ग्लास भी रख सकते हैं।चलिए आज हम आपको इस व्यापार के बारे में बताते हैं।

 

नारियल की किस्म :

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ऐसे नारियलों का चयन करना है, जिनमें जल की मात्रा अधिक होती है। ऐसी कई किस्में हैं, जो विशेषकर अधिक जल के लिए जानी जाती है। वैसे हरे नारियल में पानी अधिक होता है।

 

जानिए कैसे करें शुरू :

नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको नारियल को काटना और नारियल निकालना अच्छी तरह से आना चाहिए क्योंकि हर कोई नारियल नहीं काट पाता। इसके लिए आपको अच्छे से प्रैक्टिस कर लेनी चाहिए। ताकि काम के दौरान कोई दुर्घटना ना हो। इसके अलावा आप यूट्यूब से आने अलग-अलग चीजें भी बनाना सीख सकते हैं। और यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : इंडियन रेलवे दे रहा लाखों रुपए कमाने का शानदार मौका, जानिए क्या है तरीका.

बेचने के लिए क्षेत्र का चुनाव :

इस काम को शुरू करने के लिए क्षेत्र का चुनाव करना जरूरी है। दुकान की जगह आप इस काम को ठेला लगाकर भी कर सकते हैं। लेकिन दुकान या ठेला लगाने के लिए भीड़ वाली जगह का ही चुनाव करें। गर्मियों के दिनों में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या सड़क किनारे कोई दुकान या ठेला लगा सकते हैं। जगह किसी के अधिकार क्षेत्र में है तो वहां के स्थानीय प्राधीकरण से अनुमती लें, कई स्थानों के लिए मासिक या दैनिक किराया भी देना पड़ सकता है।

 

कितना करना होगा निवेश :

इस काम में विशेष लागत की जरूरत नहीं पड़ती है। खास तौर से नारियल खरीदने में ही पैसे खर्च होते हैं। अगर आप कोई दुकान खोलना चाहते हैं, तो किराया आपके स्थानीय रेट अनुसार लगेगा। एक औसत अनुमान लगाया जाए, तो आप 15,000 रुपये लगाकर नारियल पानी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। नारियल पानी इंस्टेंट एनर्जी देता है। इतना ही नहीं शरीर में जल की मात्रा को पूरा भी कर देता है। अतः ऐसे में लोग घूमने फिरने एवं किसी बीमारी से पीड़ित होने पर नारियल पानी का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करते हैं।

यह भी पढ़ें :  National Pension Scheme : पत्नी के नाम से खोलें ये स्पेशल अकाउंट और 60 की उम्र में बने करोड़पति, जानिए क्या है तरीका.

 

बैठने की जगह :

अगर संभव हो तो लोगों के बैठने के लिए जगह की व्यवस्था करें। कुछ कुर्सियों का इंतजाम करें। पंखें या कूलर जैसी व्यवस्था हो जाए तो और बेहतर होगा। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यही होगा कि लोग अधिक समय तक आपकी दुकान पर रुकेंगे। बिजनेस का एक साइकोलॉजिकल फंडा है कि भीड़ को देखकर भीड़ आती है।

 

कितनी होगी कमाई :

साफ सफाई और पूरी प्रोसेसिंग आप किसी फाइव स्टार होटल से कम न रखें। ऐसे में सड़क के किनारे 50-60 रुपये में मिलने वाला नारियल पानी, लोग आपके यहां से 110 रु में खरीदना पसंद करेंगे। बिलकुल वैसे ही जैसे 30 रु की कॉफी CCD में 150 रुपये की खरीदी जाती है। अंतर सिर्फ साफ सफाई, सर्विस देने का तरीका और क्रॉकरी का होता है। एक अनुमान के मुताबिक, आप 70,000-80,000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page