Follow Us On Goggle News

Business Ideas : सालो भर रहती है इस प्रोडक्ट की बंपर डिमांड, जल्द बन जाएंगे करोड़पति, जानिए कैसे करें शुरूआत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Farming Business Ideas in Hindi : सिर्फ नौकरी से ही पैसा नहीं कमाया जा सकता है. खेती के जरिए भी लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं, आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बता रहे हैं, जिसकी डिमांड सालो भर रहती है. इससे आप हर साल लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

 

Business Ideas : अगर आप खेती के जरिए मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बता रहे हैं, जहां आप हर साल लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी हमेशा डिमांड बनी रहती है। आज कई पढ़े लिखे लोग खेती किसानी की ओर मुड़ कर लाखों रूपये आराम से कमा रहे हैं। खेती से जुड़े कारोबार के लिए सरकार सहायता भी कर रही है। आज हम आपको अदरक की खेती (Ginger Farming) करने का आइडिया दे रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें :  IndiGo Airlines : सस्ती हुई हवाई यात्रा ! Indigo ने शुरू की 100 फ्लाइट्स, देखिए रूट लिस्ट और किराया.

जिसका इस्तेमाल चाय से लेकर सब्जी, अचार तक में इस्तेमाल होता है। सालभर अच्‍छी मांग के बने रहने के साथ ही शानदार कीमत भी मिल है। इसकी सर्दियों में जबरदस्‍त डिमांड रहती है। इसके साथ पूरे साल ठीकठाक मांग बनीs रहती है। इसमें आप नौकरी से ज्‍यादा मुनाफा (profitable business) कमा सकते हैं। सबसे खास बात है कि इसकी खेती के लिए केंद्र सरकार (Central Govt) से मदद भी मिल जाएगी।

 

कैसे की जाए अदरक की खेती?

अदरक की खेती बारिश के पानी निर्भर करती है। इसकी खेती अकेले या पपीता और दूसरी बड़े पेड़ों वाली फसलों के साथ भी की जा सकती है। एक हेक्टेयर में बुआई के लिए 2 से 3 क्विंटल तक बीज की जरूरत पड़ती है। अदरक की खेती को बेड़ बनाकर करना चाहिए। इसके अलावा बीच में नालियां बनाने से पानी भी आसानी से निकल जाता है। पानी रुकने वाले खेतों में अदरक की खेती नहीं करनी चाहिए। अदरक की खेती के लिए 6-7 पीएच वाली जमीन बेहतर मानी जाती है। अदरक की पिछली फसल के कंद का इस्तेमाल किया जाता है। बड़े बड़े अदरक के पंजों को इस तरह तोड़ लेते हैं कि एक टुकड़े में दो से तीन अंकुर रहें।

यह भी पढ़ें :  Good News : RBI ने शुरू की बैंकिंग लोकपाल की व्यवस्था, मनमानी करने वाले बैंकों के खिलाफ होगी कार्रवाई.

 

अदरक बुवाई का तरीका :

अदरक की बुवाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30-40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 25 से 25 सेंटीमीटर होना चाहिए। इसके अलावा बीच कंदों को चार से पांच सेंटीमीटर गहराई में बोने के बाद हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से ढक देना चाहिए।

 

कितना आएगा खर्च :

अदरक की फसल को तैयार होने में 8 से 9 महीने का समय लग सकता है। एक हेक्टेयर में अदरक की पैदावार 150 से 200 क्विंटल तक हो जाती है। एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में करीब 7-8 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।

 

कितनी होगी कमाई :

अगर अदरक से कमाई की बात करें तो एक हेक्टेयर में अदरक की पैदावार 150-200 क्विंटल हो सकती है। बाजार में अदरक करीब 80 रुपये प्रति किलो बिक रही है। यदि इसे 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से माने तो एक हेक्टेयर में 25 लाख रुपये तक की आसानी से कमाई हो जाएगी। इसमें आए सभी खर्चों को निकालने के बाद भी 15 लाख रुपये तक का आसानी से मुनाफा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :  Money Makers Stock : इस मल्टीबैगर स्टॉक ने 1 लाख रुपये के निवेश को 85 लाख बना दिया

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page