Follow Us On Goggle News

Business Ideas : सिर्फ 20 हजार में शुरू करें ये बिजनेस ! 4 लाख तक की होगी कमाई, यहां जानिए तरीका.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Ideas: आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस पौधे की खेती (How to earn money with Bonsai Plant) कर सकते हैं और इसके लिए आपको कितने रुपए खर्च करने होंगे. आपको बता दें आजकल सजावट और गुडलक के अलावा ज्योतिष शास्त्र, वास्तुशास्त्र के लिए भी इस पौधे का इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

Business Ideas: अगर आप भी छोटे निवेश के साथ अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ये खबर खास आपके लिए है. आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं जिसमें आपको इन्वेस्ट कम करना है और मुनाफा लाखों में होगा. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस खास पौधे की खेती कर सकते हैं. केंद्र सरकार भी इस खेती के लिए आर्थिक सहायता देती है.

 

बता दें आप इस बिजनेस को 20 हजार रुपये में भी शुरू कर सकते हैं फिलहाल शुरुआत में आप इसे अपनी जरूरत के हिसाब से छोटे या बड़े लेवल पर शुरु करें. इसके बाद प्रॉफिट और सेल बढ़ने पर आप बिजनेस का आकार बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Income tax saving tips : 10.50 लाख की सैलरी पर भी नहीं लगेगा 1 रुपए इनकम टैक्स, जानिए टैक्स बचाने का सुपरहिट फंडा.

 

 

बिजनेस से मुनाफ़ा  (Profit from business)

आजकल इसको लकी प्लांट के रुप में काफी इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल घर और ऑफिस में सजावट के लिए भी किया जाता है. इसकी वजह से आजकल इनकी डिमांड काफी ज्यादा है. आजकल बाजार में इन पौधों की कीमत 200 रुपये से लेकर करीब 2500 रुपये तक हो सकती है. इसके अलावा बोनसाई प्लांट के शौकीन लोग इसकी मुंह मांगी कीमत भी देने के लिए तैयार रहते है.

 

कितनी होती है इस प्लांट की लागत :

बोन्साई की जरूरत और प्रजाति के हिसाब से आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं. अगर आप 3 गुणा 2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे. इतना ही नहीं, आप चाहें तो दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं. इससे आपको 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई होने लगेगी. 

 

हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत नहीं. क्योंकि बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है. दूसरी फसलों के साथ खेत की मेड़ पर 4 गुणा 4 मीटर पर यदि आप बांस लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में चौथे साल से करीब 30 हजार रुपए की कमाई होने लगेगी. इसकी खेती किसान का रिस्क फैक्टर कम करती है. क्योंकि किसान बांस के बीच दूसरी खेती भी कर सकता है.

यह भी पढ़ें :  Gold-Silver Price Today : बिहार में सोने-चांदी के भाव में गिरावट, ये रहा 10 ग्राम सोने का आज का भाव.

 

दो तरीकों से कर सकते हैं बिजनेस :

पहला तरीके में आप बहुत ही कम पूंजी से इस बिजनेस को शुरू कर सकती है. लेकिन इसमें आपको थोड़ा समय लगेगा. क्योंकि बोनसाई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो से पांच साल का समय लगता है. इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर उन्हें 30 से 50 परसेंट अधिक कीमत पर भी बेच सकती है.

 

किन सामान की होगी जरूरत :

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले व कांच के पॉट, जमीन या छत , 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली. बता दें अगर आप ये बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू करेंगे तो करीब 5 हजार रुपये का निवेश होगा. वहीं, थोड़ा स्केल बढ़ाएंगे तो 20 हजार तक का खर्च आएगा.

यह भी पढ़ें :  Crypto Big Alert: क्रिप्टो को लेकर भारतीय निवेशकों के लिए सबसे बड़ी खबर.

 

  • साफ पानी
  • रेतीली मिट्टी या रेत
  • गमले व कांच के पॉट
  • जमीन या छत
  • 100 से 150 वर्ग फुट
  • साफ कंकड़ या कांच की गोलियां
  • पतला तार
  • पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल
  • शेड बनाने के लिए जाली

 

सरकार करेगी इतनी मदद :

तीन साल में औसतन 240 रुपये प्रति प्लांट की लागत आएगी, जिसमें से 120 रुपये प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिलेगी. नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए 50 फीसदी सरकार और 50 फीसदी किसान लगाएगा. 50 फीसदी सरकारी शेयर में 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की हिस्सेदारी होगी. जबकि नार्थ ईस्ट में 60 फीसदी सरकार और 40 फीसदी किसान लगाएगा. 60 फीसदी सरकारी पैसे में 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार का शेयर होगा. जिले में इसका नोडल अधिकारी आपको पूरी जानकारी दे देगा.

 

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page