Business Ideas for Housewives: घरेलू महिलाओं के लिए 10 बिजनेस आइडियाज, जिनसे गृहिणियों को होगी लाखों रूपये की कमाई

Business Ideas for Housewives: यदि आप व्यवसाय की गहरी समझ रखने वाली एक गृहिणी हैं, तो अपना खुद का उद्यम क्यों नहीं शुरू करें? बिजनेस लोन के जरिए फाइनेंस करना अब उतनी बड़ी चुनौती नहीं है, जितनी कि अपने बिजनेस मॉडल का पता लगाना। ऐसा बिजनेस चुनने की कोशिश करें जिसमें भारी धन की आवश्यकता न हो, मुनाफा जल्दी हो और जिसे छोटे पैमाने पर शुरू किया जा सके। सबसे पहले आप ये तय करें कि आपको क्या बिजनेस करना है। इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं।

गृहिणियों के लिए 10 लाभदायक बिजनेस
E-tailing
इलेक्ट्रॉनिक रिटेलिंग या ई-टेलिंग उत्पादों को ऑनलाइन बेचने का एक शानदार तरीका है। आप फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसे ई-कॉमर्स पोर्टल्स पर खुद को सूचीबद्ध कर सकते हैं, जो आपके लिए कैटलॉगिंग, डिलीवरी और भुगतान का काम संभालेंगे।

Tiffin services
शहरों में रहने वाले और काम करने वाले अनगिनत लोग लगातार स्वच्छ और स्वस्थ घर का बना खाना चाहते हैं। यदि आप सही कीमत पर टिफिन भोजन की आपूर्ति करके उनकी मांग को पूरा कर सकते हैं, तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Daycare centre
डेकेयर सेंटर खोलना गृहिणियों के लिए सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है। क्यों? इसमें बमुश्किल किसी निवेश की आवश्यकता होती है। अगर आपके खुद के बच्चे छोटे हैं तो भी आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और उन्हें दूसरे बच्चों के साथ खेलने दे सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बस अपने घर के अंदर कुछ जगह चाहिए और कोई ऐसा व्यक्ति जो बच्चों के लिए स्वस्थ भोजन पका सके।

यह भी पढ़े :  Adani Group : कौन है हिंडनबर्ग कंपनी के असली मालिक? इनके काम से क्‍यों डरते हैं दुनिया के पूंजीपति.

Salon services at home
अगर आप सैलून का काम जानते हैं तो घर पर ही सैलून खोल लें। जरूर, यहां एक स्टार्टअप निवेश होगा, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जिसमें एक छोटा लोन आपकी मदद नहीं कर सकता है। खासकर अब, जब बिजनेस लोन की ब्याज दरें सामान्य से कम हैं।

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.

App development or freelance coding
क्या आप एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं जो किसी बड़े कॉर्पोरेट के साथ काम नहीं करना चाहते हैं? तो ठीक है, अपने आप को विभिन्न फ्रीलांसर साइटों पर सूचीबद्ध करें और ऐप डेवलपमेंट या किसी कोडिंग कार्य के लिए आउटसोर्स कार्य स्वीकार करें।

Baked goods
क्या आपके परिवार के सदस्य आपके खाने को अच्छा पाते हैं? तब शायद आपके शहर के लोग भी पसंद करें। तो, क्यों न फूड डिलीवरी ऐप्स के साथ मिलकर एक ऑनलाइन बेकरी शुरू करें। प्रारंभ में, आप मेनू में केवल कुछ चयनित आइटम रखकर छोटी शुरुआत कर सकते हैं।

यदि प्रतिक्रिया अच्छी रहती है, तो आप अपने मेनू को बढ़ा सकते हैं और अपने सामानों को स्थानीय बेकरियों और कन्फेक्शनरी में भेज सकते हैं।

Remote assistant
कई संगठन, विशेष रूप से छोटी फर्में, सचिवीय कार्यों में सहायता के लिए दूरस्थ सहायकों को नियुक्त करती हैं। इन आभासी सहायकों को आमतौर पर प्रति घंटे, दिन या सप्ताह के हिसाब से भुगतान किया जाता है और मानव संसाधन कर्तव्यों से लेकर लेखांकन, समय-निर्धारण और बहुत कुछ करने के लिए कई प्रकार के कार्य करते हैं।

आप एक फर्म के साथ आभासी सहायक बन सकते हैं और धीरे-धीरे अपने कौशल और बैंडविड्थ के आधार पर विभिन्न ग्राहकों के लिए काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :  Post Office की इस स्कीम में मात्र 100 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश, हर तिमाही मिलेगा कंपाउंड इंट्रेस्ट, लोन की भी है सुविधा.

Boutique and tailoring
अपने फैशन सेंस को बेकार क्यों जाने दें? यहां तक ​​कि अगर आप पैटर्न काटने या सिलाई करने में अच्छे नहीं हैं, तो एक दर्जी को किराए पर लें जो आपके फैशन स्केच और चित्रों को जीवन में ला सके।

एक घरेलू बुटीक शुरू करें और अपने ग्राहकों को पहले से तैयार की गई सिलाई सेवाएं भी प्रदान करें। एक छोटे बुटीक के लिए सेटअप आपके घर पर कुछ जगह का दावा करेगा।

Event planning
बहुत से लोगों के पास किसी कार्यक्रम की अच्छी तरह से योजना बनाने के लिए समय और विशेषज्ञता की कमी होती है। यदि आप उन लोगों में से नहीं हैं, तो एक इवेंट प्लानिंग व्यवसाय शुरू करें। छोटे कार्यक्रमों की योजना बनाकर शुरुआत करें, और फिर आप कॉर्पोरेट पार्टियों और अंततः शादियों की ओर बढ़ सकते हैं।

इस व्यवसाय के लिए ग्राहक प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका कैटरर्स, फोटोग्राफर्स, डीजे और डेकोरेटर्स के साथ नेटवर्किंग और सहयोग करना है।

Freelance blogger
अगर आपको लिखने का शौक है, तो पेशेवर ब्लॉगिंग पर विचार करें। इसे आप घर बैठे ही कर सकते हैं। अब, आप या तो अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं या कंटेंट मार्केटिंग कंपनियों के लिए प्रचार ब्लॉग लिख सकते हैं।

इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको केवल लिखने की लगन और जिस भी भाषा में आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं, उस पर एक ठोस कमांड की आवश्यकता है।