Follow Us On Goggle News

Business Ideas : सिर्फ 10,000 रुपये में शरू करें ये शानदार बिजनेस, देखते ही देखते होगी बम्पर कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Small Scale Business Ideas : अगर आप भी इस मंदी के दौर से परेशान हो चुके हैं और काफी कम पूंजी निवेश कर एक बिजनेस सेटअप करना चाहते हैं तो यह स्टोरी आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है. इस स्टोरी में हम आपको महज 10,000 रुपये से शुरू किये जाने वाले बिजनेस आईडिया देने जा रहें हैं.

 

Business Ideas: बीते कुछ साल हमारे लिए काफी कठिन रहे हैं. कभी कोरोना की मार तो कभी महंगाई की मार से आम आदमी पूरी तरह से टूट चुका है. कईयों ने अपनी नौकरी खोयी तो कईयों ने अपना आत्मसम्मान. कोरोना महामारी के बाद से ही भारत की अर्थव्यवस्था डगमगायी हुई लग रही है. महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ रही है, ऐसे में आम आदमी क्या करे? क्या वह हार मान ले? नहीं, बल्कि अपने लिए पैसे कमाने के तरीके सोचे और उसपर अमल करे. अगर आप भी इस बढ़ती महंगाई से तंग आ चुके हैं और खुद को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना चाहते हैं तो इस स्टोरी को अंत तक पढ़ें. इस स्टोरी में हम आपको महज 10 हजार रुपये से शुरू किये जा सकने वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने जा रहें हैं.

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : पैसों की है दिक्कत तो फ्री में शुरू करें ये स्मार्ट बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, ऐसे करें स्टार्ट.
 

चॉक बनाने का बिजनेस भी कर सकते हैं शुरू :

चॉक का इस्तेमाल हम बचपन से ही करते आ रहे हैं. इसका इस्तेमाल स्कूल से लेकर कॉलेजों में ब्लैकबोर्ड पर लिखने के लिए किया जाता है. आपको बता दें आप केवल सफ़ेद चॉक ही नहीं बल्कि रंग बिरंगे चॉक भी बनाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको फैक्ट्री सेटअप करने की जरुरत भी नहीं पड़ती. आपको इस बिजनेस को शुरू करनेके लिए केवल प्लास्टर ऑफ पेरिस की जरुरत पड़ेगी. क्योंकि, इसक इसके बिना चॉक बना पाना संभव नहीं है.

 

ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार के लिए स्थान की आवश्यकता (Required Place For Blackboard Chalk Making Business) :

इस व्यापार को स्थापित करने के लिए आवश्यक मशीन मध्यम आकार की ही होती है. इस मशीन की सहायता से कम समय में अधिक चॉक बनाया जा सकता है. इस मशीन को बैठाकर आसानी से चॉक बनाने के लिए कम से कम 200 वर्गमीटर स्थान की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने करें लाखों में कमाई.

 

ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार की कुल लागत (Blackboard Chalk Making Business )

छोटे स्तर पर इस व्यापार को स्थापित करने के लिए अधिकतम 10,000 रूपए की आवश्यकता होती है. इस पैसे में आपको एक बेहतर साँचा तथा सभी आवश्यक रॉ मटेरियल प्राप्त हो जाएंगे. बड़े पैमाने पर इस व्यापार को स्थापित करने के लिए हालाँकि आपको 1 लाख तक की पूँजी की आवश्यकता होती है.

 

ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार से लाभ (Blackboard Chalk Making Business ) :

इस व्यापार से प्रति महीने लगभग 8 से 10 हज़ार रूपए तक कमाया जा सकता है. यदि मशीन बड़े आकार का हो और उत्पादन बेहतर हो तो यह मुनाफ़ा दुगना भी हो सकता है. हालाँकि इसके लिए आपको अपनी मार्केटिंग पर ध्यान देने की भी ज़रुरत होती है, ताकि आपको आपके उत्पाद पर लाभ प्राप्त हो सके.  

 

ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Blackboard Chalk Making Business Marketing) :

इस व्यापार की मार्केटिंग आप स्कूल, कॉलेज, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, स्टेशनरी दुकानों आदि स्थानों पर कर सकते हैं. यदि आपके द्वारा बनाए गये चॉक की क्वालिटी बेहतर रही तो आपका चॉक कम समय में ही बिकना शुरू हो जाता है और लाभ प्राप्त होने लगता है. आप अपने फर्म के पंजीकरण करा कर अपने ब्रांड का लोगो पैकेट पर इस्तेमाल कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ें :  Income Tax Filling 2022 : इन फायदों को न करें नजर अंदाज, सिर्फ ITR फाइल करने वालों को ही मिलते हैं ऐसे लाभ.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page