Follow Us On Goggle News

Business Ideas : इस खास बिजनेस में होगा 5 गुना मुनाफा ! आज ही करें शुरू, जानिए कैसे होगी लाखों की कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

 Business Ideas : अगर कोई किसान एक बीघे के खेत में एलोवेरा की खेती शुरू करे तो उसे करीब 40 हजार रुपये पौधे की खरीद पर खर्च होंगे. वहीं अगर मुनाफे की बात करें तो एलोवेरा के एक पौधे से 3.5 किलो तक पत्ते मिलते हैं और एक पत्ते की कीमत 5 से 6 रुपये तक होती है.

 

Business Ideas : अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन आईडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस में आपको 5 गुना अधिक मुनाफा होगा. ये बिजनेस है- एलोवेरा की खेती का (Aloe Vera Farming). आजकल एलोवेरा का बहुत इस्तेमाल किया जाता है. कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट हो या फिर आयुर्वेदिक दवा, एलोवेरा का इस्तेमाल हर जगह होता है. यही कारण है कि इसकी डिमांड बाजार में काफी ज्यादा है. आइए जानते हैं कैसे आप इसकी खेती कर लाखों कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Post Office Gram Suraksha Yojana : सिर्फ 50 रुपए प्रतिदिन का निवेश कर पाएं 35 लाख रुपए का रिटर्न, जानिए पुरी डीटेल.

एलोवेरा की खेती में आपको जबरदस्त मुनाफा होगा. आजकल भारत में इसकी बहुत ज्यादा चलन में है. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि खेत में ज्यादा नमी न हो, साथ ही खेत में पानी का ठहराव भी न हो. एलोवेरा की खेती के लिए रेतीली मिट्टी सबसे उपयुक्त मानी जाती है. समय समय पर खेत की सफाई जरूरी है. इसके लिए आपको इसकी खेती के बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए.

 

996010 aloe vera farming Business Ideas : इस खास बिजनेस में होगा 5 गुना मुनाफा ! आज ही करें शुरू, जानिए कैसे होगी लाखों की कमाई.

 

एलोवेरा की कई प्रजातियां होती हैं. लेकिन सबसे ज्यादा प्रचलित इंडिगो है जो आम तौर पर घरों में देखने को मिल जाता है. लेकिन इसकी एलोवेरा बार्बाडेन्सीस (aloe vera barbadensis) प्रजाति वर्तमान में सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाई जा रही है. जूस बनाने से लेकर कॉस्मेटिक आइटम बनाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है. डिमांड की वजह से किसान भी इसे लगाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इसकी पत्तियां बड़ी होती हैं और इसमें से ज्यादा जेल निकलता है.

यह भी पढ़ें :  Valentines Day सेलिब्रेट करने के लिए Amazon दे रहा शानदार ऑफर, यहां देखें गिफ्ट्स और उनकी कीमतें.

एलोवेरा की बुवाई फरवरी से अक्टूबर-नवंबर तक किया जा सकता है. हालांकि, किसान इसकी बुवाई पूरे साल भी करें तो कोई परेशानी नहीं होगी. ध्यान रखें कि पौधे लगाते समय दो पौधों के बीच में 2 फुट की दूरी होनी चाहिए. एक बार पौधा लगाने के बाद किसान साल में दो बार इसके पत्तों की कटाई कर सकते हैं और उसे बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी खेती में सबसे खास बात यह है कि एलोवेरा को जानवरों से कोई नुकसान नहीं है.

 

एलोवेरा की खेती आसान होती है. एक बीघा खेत में किसान एलोवेरा के 12 हजार पौधे लगा सकते हैं. एलोवेरा के एक पौधे की कीमत 3 से 4 रुपये तक होती है. यानी अगर कोई किसान एक बीघे के खेत में एलोवेरा की खेती शुरू करे तो उसे करीब 40 हजार रुपये पौधे की खरीद पर खर्च होंगे. वहीं अगर मुनाफे की बात करें तो एलोवेरा के एक पौधे से 3.5 किलो तक पत्ते मिलते हैं और एक पत्ते की कीमत 5 से 6 रुपये तक होती है.

यह भी पढ़ें :  Cryptocurrency News : क्रिप्टोकरंसी को लेकर बड़ी खबर, कानून का उल्लंघन करने वालों को हो सकती है 20 करोड़ का जुर्माना या डेढ़ साल की सजा.

अगर आप इस खेती से मुनाफे की बात करें तो किसान पौधे और उसकी पत्तियां बेच कर मुनाफे कमा सकते हैं और बेबी प्लांट बेचकर भी लाभ कमा सकते हैं. किसान इसका जेल निकालकर डायरेक्ट किसी भी कंपनी से बेच सकते हैं. आपको बता दें कि एलोवेरा की खेती किसी प्रकार के कीटनाशकों (यूरिया या डीएपी) का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page