Business Ideas : सिर्फ 2 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस ! होगा बंपर मुनाफा, सरकार दे रही मदद.

Beekeeping Business : मॉडर्न मधुमक्खी पालन स्टैंडर्ड बीआईएस (BIS) मानक Bee Box में मधुमक्खी कॉलोनियों के पालन के साथ शुरू होता है. मधुमक्खी पालन ( Bee Farming ) के बढ़ते चलन से Bee Box की मांग बढ़ी है. ऐसे में Bee Box बनाने का बिजनेस सफल और फायदेमंद हो सकता है.

 

Business Ideas : किसानों की आमदनी बढ़ाने और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सरकार ने हनी मिशन (Honey Mission) की शुरुआत की है. यह मिशन खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की है. लोग हनी मिशन के तहत मधुमक्खी पालन (Beekeeping) कर कमाई कर सकते हैं. मधुमक्खी पालन के लिए Bee Box की जरूरत होती है. मॉडर्न मधुमक्खी पालन स्टैंडर्ड बीआईएस (BIS) मानक Bee Box में मधुमक्खी कॉलोनियों के पालन के साथ शुरू होता है. मधुमक्खी पालन के बढ़ते चलन से Bee Box की मांग बढ़ी है. ऐसे में Bee Box बनाने का बिजनेस सफल और फायदेमंद हो सकता है.

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने Bee Box मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर एक रिपोर्ट तैयार की है. केवीआईसी के मुताबिक, BIS Bee Box तीन प्रकार के होते हैं- BIS ‘A’, BIS ‘B’ और BIS ‘C’. इन बक्सों में ब्रूड चेंबर, सुपर/हनी चैंबर आदि होते हैं. इन बक्सों को शहद और परागण आदि के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है.

सरकार दे रही मदद :

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने के लिए क्रेडिट संबद्ध सब्सिडी कार्यक्रम है. इस योजना के तहत व्यक्ति, एनजीओ, संस्था को 25 लाख रुपये तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.

यह भी पढ़े :  Income Tax Department : इनकम टैक्‍स लगा रहा हैं 10 हजार रुपये की पेनल्‍टी, चेक करें अपना नाम.

प्रोजेक्ट कॉस्ट :

केवीआईसी के अनुसार, Bee Box मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की कुल लागत 209000 रुपये है. इसमें 50,000 रुपये 200 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने पर और 100000 रुपये इक्विपमेंट जैसे वुड कटर, मशीन आदि पर खर्च होंगे. जबकि वर्किंग कैपिटल के लिए 59,000 रुपये की जरूरत होगी.

कितनी होगी कमाई :

रिपोर्ट के मुताबिक, Bee Boxes के बिजनेस से आप साल भर में 714 मधुमक्खी बॉक्स बना सकेंगे. 500 रुपये प्रति बॉक्स के भाव पर इसकी कुल वैल्यू 357000 रुपये होगी. अनुमानित बिक्री 500000 रुपये होगी. बॉक्स की बिक्री के बाद ग्रॉस सरप्लस 143000 रुपये होगी. यानी हर महीने लगभग 12000 रुपये का मुनाफा होगा.