Follow Us On Goggle News

Business Idea 2022: पॉलिथीन बैग बैन होने के बाद अब कैरी बैग के धंधे से हो रही हैं लाखों की कमाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Idea 2022: अगर आप छोटा सा निवेश करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. देश में सिंगल यूज प्लास्चिक Ban होने के बाद इसकी मांग में जोरदार इजाफा देखने को मिल रहा है.

Business Idea 2022: देश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) को बैन कर दिया गया है. एक ओर जहां इससे कई कंपनियों को झटका लगा है, तो दूसरी ओर लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग का चलन जोर पकड़ रहा है. यह न केवल प्लास्टिक का विकल्प है, बल्कि कमाई का भी शानदार जरिया बन रहा है.

सरकार (Govt) का सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का फैसला आपके लिए लाखों की कमाई का जरिया भी बन सकता है. जी हां, प्लास्टिक बैन होने से बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग बैग की मांग में जोरदार इजाफा हुआ है. इसने अपना बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे लोगों को बड़ा मौका दिया है. बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग के बिजनेस में छोटा सा निवेश (Invest) कर आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे अपना इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Aadhar card से भी ई-वेरिफाई किया जा सकता है ITR, यहां देखें स्टेप-टू-स्टेप प्रोसेस.

सिंगल यूज प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध के बाद इसके विकल्प के रूप में पहली बार सोमवार से राज्य में बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग का उत्पादन शुरू हो गया। इस कैरी बैग का उत्पादन करने वाली सान्वी इंटरप्राइजेज बिहार की पहली यूनिट बन गई है। आठ अन्य यूनिटें पाइप लाइन में हैं।

सिवान जिले के मीरजुमला स्थित सान्वी इंटरप्राइज में बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग का उत्पादन सोमवार से शुरू हो गया है। प्रोपराइटर विवेक कुमार व सबिता कुमारी ने कहा कि करीब 90 लाख रुपये निवेश से आठ माह में यह यूनिट तैयार हुई। गुजरात से बायोडिग्रेडेबल मैटेरियल हमने मंगाया है। इंडियन बैंक से वित्तीय सहायता मिली है। स्टेट इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड के पास भी आवेदन दिया हूं। यहां से ब्याज पर सब्सिडी मिलने की उम्मीद है। यहां 1200 किलो कैरी बैग का प्रतिदिन उत्पाद हाेने लगा है।

 

Business Idea 2022 महंगा नहीं है बायोडिग्रेडेबल:

विवेक कुमार ने कहा कि प्रतिबंधित काले प्लास्टिक कैरी बैग का भाव 110 रुपये, और उजले कैरी बैग का भाव 150 रुपये प्रति किलो रुपये है। मानक के अनुरूप बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग का भाव करीब 170 रुपये प्रति है। एक किलो में करीब 400 कैरी बैग होगा। यानी एक कैरी बैग 17 पैसे का होगा। यह कैरी बैग मिट्टी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा और छह माह में खाद बन जाएगा। पटना, मुजफ्फरपुर, सहरसा के साथ गोरखपुर से 500 किलो का आर्डर देने वाले एक दर्जन से अधिक खरीदारों ने संपर्क किया है।

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : बिना पैसा लगाए ही शुरू करें ये बिजनेस ! हर महीने होगी बंपर कमाई, जानिए क्या इसकी है प्रकिया.

Business Idea 2022 एमएसएमई कर रहा प्रमोट:

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग ऐसी यूनिट लगाने वालों को प्रोत्साहित कर रहा है। रक्षा मंत्रालय की हैदराबाद स्थित इकाई डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन ने बायोडिग्रेडेबल मैटेरियल विकसित की है। इस यूनिट का भ्रमण करने के साथ ही मुफ्त तकनीक दिलाने के लिए पहल की जा रही है।

 

Business Idea 2022 नई राह पर उद्योग की नजर:

बिहार थर्मो फार्मस इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम कुमार ने कहा कि जून 2018 से सिंगल यूज प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध लगा था। इसके बाद विकल्प के तौर पर बिहार की पहली यूनिट में बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग की शुरूआत हो गई है। इस पर प्रतिबंध नहीं है। पूरी इंडस्ट्रीज की नजर इस पर है। प्रयोग सफल रहा तो तेजी से इस राह पर इंडस्ट्रीज आगे बढ़ेगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page